Site icon Asian News Service

आयातित कोयले की चोरी करने वाले ग‍िरोह का पर्दाफाश, 22 लोग गिरफ्तार

Spread the love

जयपुर, 20 अप्रैल (ए) राजस्थान पुलिस की अपराध जांच शाखा (सीआईडी-क्राइम ब्रांच) ने अमेरिका एवं रूस से आयातित कोयले की चोरी करने वाले एक ग‍िरोह का का पर्दाफाश किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस मामले में 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।.

अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी- अपराध) दिनेश एमएन ने बताया क‍ि क्राइम ब्रांच ने छह जिलों में एक साथ 13 स्थानों पर छापा मार कर कुल 1850 टन कोयला, 30 वाहन और मशीनें इत्यादि बरामद कर 22 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है और इस मामले में अलग-अलग 11 मुकदमें दर्ज किए गए हैं।.

में अलग-अलग 11 मुकदमें दर्ज किए गए हैं।

एमएन ने बताया कि पकड़े गए लोगों द्वारा वर्ष भर में करीब 1000 करोड रुपए के आयातित कोयले की चोरी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि संगठित अपराधों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत मुखबिर से मिली सूचना पर सीआईडी क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा बुधवार को उप महानिरीक्षक (अपराध) राहुल प्रकाश की न‍िगरानी में बाड़मेर, बीकानेर, जालौर, जोधपुर ग्रामीण, जोधपुर कमिश्नरेट और पाली जिले में स्थानीय पुलिस के सहयोग से 13 स्थानों पर एक साथ दबिश दी गई।

उन्होंने बताया क‍ि अमेरिका, रूस और इंडोनेशिया से भारत आने के बाद माफिया बड़े पैमाने पर कोयले में मिलावट कर रहे थे। बुधवार शाम से गुरुवार सुबह तक चली रेड में पुलिस ने अवैध रूप से भंडार किया हुआ उच्च क्वालिटी एवं मिलावटी कुल 1850 टन कोयला, 13 ट्रेलर, चार एलएनटी, 5-5 जेसीबी व ट्रैक्टर लोडर, दो स्कॉर्पियो और एक कैंपर गाड़ी के साथ सात धर्म कांटे, तीन कटर मशीन, दो डीजल मशीन सील व वायर पैकेट जब्त किये है। इस कार्रवाई के बाद 11 मुकदमे दर्ज कर 22 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

टीम ने बुधवार शाम से बुधवार सुबह तक जिला पुलिस के सहयोग से अलग-अलग 13 स्थानों पर एक साथ दबिश दी। इसके तहत बाड़मेर जिले में 3 प्रकरण दर्ज कर 7 व्यक्ति, जालौर में 3 प्रकरण दर्ज कर 2 व्यक्ति, पाली में 1 प्रकरण दर्ज कर 5 व्यक्ति, जोधपुर ग्रामीण में 2 प्रकरण दर्ज कर 5 व्यक्ति, जोधपुर कमिश्नरेट में 1 प्रकरण दर्ज और बीकानेर में एक प्रकरण दर्ज कर 3 व्यक्ति पकड़े गए। इस प्रकार कुल 11 एफ आई आर दर्ज करवाई जाकर 22 व्यक्तियों को पकड़ा गया।

अधिकारियों के अनुसार इस आयात‍ित कोयले की ढुलाई राजस्‍थान से होकर अन्‍य उत्तरी राज्‍यों को होती थी। इसी दौरान आरोपी ट्रकों से आयातित उच्च गुणवत्ता वाले कोयला न‍िकालकर उसमें उतना ही घटिया किस्म का कोयला मिला देते।

Exit mobile version