Site icon Asian News Service

आरएसएस की कोशिश, हर कोई उसकी बातों का ‘अंधानुकरण करे’: राहुल

**EDS: SCREENGRAB FROM TWITTER VIDEO VIA @INCIndia** Akola: Congress leader Rahul Gandhi addresses a press conference during the party's 'Bharat Jodo Yatra', in Akola district, Thursday, Nov. 17, 2022. (PTI Photo)(PTI11_17_2022_000096B)

Spread the love

नयी दिल्ली: 26 जनवरी (ए) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) यह सुनिश्चित करने के प्रयासों में लगा है कि देश में हर कोई इसकी बातों का ‘‘अंधानुकरण’’ करे और उन्होंने कहा कि ‘‘प्रतिरोध’’ ही इसका उत्तर है।

राहुल ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान हाल में मेघालय में छात्रों के एक समूह से कहा कि भारत की अवधारणा और मजबूत होने के लिए मुश्किल हालात से गुजर रही है।कांग्रेस नेता ने छात्रों के साथ बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जारी करते हुए कहा, ‘‘कभी स्वतंत्र विचार एवं अभिव्यक्ति के गढ़ रहे विश्वविद्यालय, अब भय, दमन और आंख मूंद कर आज्ञा का पालन करने के केंद्र में परिवर्तित हो गए हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘क्या भारत का भविष्य पिंजरे के अंदर अपने पंख फैला सकता है? यही कारण है कि भारतीय छात्रों के लिए राजनीति और प्रतिरोध मायने रखता है।’’

कांग्रेस नेता जयराम रमेश और कन्हैया कुमार के साथ छात्रों से बातचीत में राहुल ने पूछा, ‘‘गुलाम क्या है?’’

वीडियो में राहुल को यह कहते सुना जा सकता है, ‘‘आरएसएस, भारत में यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि हर कोई उनकी बातों का आंख मूंद कर पालन करे। क्या कोई देश ऐसे चल सकता है?’’

उन्होंने दावा किया कि वह छात्रों से उनके विश्वविद्यालय में मिलना चाहते हैं, बंद कमरे में नहीं।

उन्होंने आरोप लगाया कि गृह मंत्री अमित शाह ने विश्वविद्यालय के मालिक को ‘‘आदेश दिया’’ कि छात्रों के साथ उनकी (राहुल) बातचीत की अनुमति नहीं दी जाए क्योंकि वह उन छात्रों से ऐसी बातें कहेंगे जो उन्हें यह सोचने पर विवश कर देंगी कि भारत में क्या हो रहा है?

कांग्रेस नेता ने छात्रों से कहा, ‘‘और आंख मूंद कर आदेश का पालन करने का जवाब प्रतिरोध है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिरोध, क्योंकि एक व्यक्ति के रूप में विश्व के प्रति मेरा अपना नजरिया है।’’

बातचीत के वीडियो का लिंक साझा करते हुए कांग्रेस महासचिव रमेश ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हाल में, भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने युवा राजनीति, विश्वविद्यालयों में फैले डर और दबाव के माहौल समेत कई मुद्दों पर मेघालय में छात्रों के साथ बातचीत की।’’इस दौरान राहुल ने खुलकर छात्रों के सवालों के जवाब दिए।

रमेश ने कहा कि राहुल ने जो बात कही वह केवल पूर्वोत्तर पर नहीं, बल्कि पूरे देश के विश्वविद्यालयों पर लागू होती है।

उन्होंने उस बातचीत से एक छोटी क्लिप भी पोस्ट की, जिसमें एक छात्र ने राजनीति में युवाओं के प्रवेश के संबंध में राहुल गांधी और कन्हैया कुमार से एक सवाल पूछा। इस पर, दोनों नेताओं ने कहा कि जो लोग उन्हें राजनीति में प्रवेश करने से रोक रहे हैं वे उन्हें बताते हैं कि यह गंदी है लेकिन देश में केवल राजनीति के जरिये बदलाव लाया जा सकता है ।

राहुल की अगुवाई वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने लगातार 12 दिनों की यात्रा के बाद पूर्व निर्धारित विराम लिया है और यह 28 जनवरी को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में पदयात्रा के साथ फिर से शुरू होगी।

मणिपुर, नगालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिम बंगाल के कूच बिहार से गुजरने के बाद यात्रा पूर्व निर्धारित विराम के लिए दोपहर को रुक गई।

राहुल मणिपुर से मुंबई तक 6,700 किलोमीटर से अधिक की भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं।

Exit mobile version