Site icon Asian News Service

खुद को मूक-बधिर अनाथ बताकर चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

Spread the love

नयी दिल्ली: 27 जनवरी (ए) दिल्ली पुलिस ने एक सदस्य को गिरफ्तार कर चोरों के एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जिसके सदस्य लोगों की सहानुभूति हासिल करने और उनके घरों तक पहुंच बनाने के लिए मूक-बधिर अनाथ का रूप धारण करते थे और उनका कीमती सामान चुरा लेते थे।

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, 16 जनवरी को निजामुद्दीन के जंगपुरा में चोरी का एक मामला दर्ज किया गया था जिसमें पेशे से वकील शिकायतकर्ता ने कहा था कि कुछ अज्ञात व्यक्ति उसके घर में घुस गए और उसके दो एप्पल मैकबुक लैपटॉप, एक पोर्टेबल स्पीकर और अन्य सामान चुरा लिये।

निजामुद्दीन पुलिस थाने में धारा 380 (किसी भी इमारत में चोरी करना) और 454 (दंडनीय अपराध करने के लिए छिपना, घर में घुसपैठ करना या घर में तोड़फोड़ करना) के तहत मामला दर्ज किया गया था और उपनिरीक्षक आकाश तोमर और जितेंद्र के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई।

अधिकारी ने बताया कि टीम ने सीसीटीवी कैमरों और स्थानीय लोगों से मिली सूचना की मदद से वेंकटेश को सराय काले खां से पकड़ लिया। उन्होंने चोरी किया गया सामान भी बरामद कर लिया।

उन्होंने बताया कि वेंकटेश से मिली जानकारी के आधार पर दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई मामलों में चोरी किए गए संबंधित सामान को भी बरामद कर लिया गया।

वेंकटेश ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने और उसके सहयोगियों ने पर्चे दिखाकर अनजान लोगों से वित्तीय सहायता मांगी। ये खुद को मूक-बधिर बताते थे। वे चोरी का सामान रखने के लिए अपने साथ एक बैग भी रखते थे।

अधिकारी ने बताया कि सुबह 8 से 10 बजे के बीच इलाकों में घूमते हुए, उन्होंने कमजोर घरों को निशाना बनाया, जो खुले पाए गए। वे स्वयं को मूक-बधिर बताकर हाथों में पर्चे लेकर घरों के दरवाजे पर खड़े होकर आर्थिक सहायता की मांग करते थे। जब गृहस्वामी दरवाजा खुला छोड़ कर व्यस्त हो जाते, तब चोर उनके कीमती सामान चोरी कर लेते।

अधिकारी ने कहा कि वेंकटेश ने साउथ कैंपस, राजिंदर नगर और नोएडा में इसी तरह की तीन और चोरियां करने की बात कबूल की है।

पुलिस ने वेंकटेश के पास से छह लैपटॉप, तीन मोबाइल फोन, लेंस युक्त एक डीएसएलआर डिजिटल कैमरा, एक टैबलेट, तीन स्मार्ट घड़ियां और एक जेबीएल स्पीकर बरामद किया है।

Exit mobile version