Site icon Asian News Service

दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट

Spread the love

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (ए)। दिल्ली में न्यूनतम तापमान मंगलवार को गिरकर 9.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। राष्ट्रीय राजधानी में सुबह घना कोहरा छाए रहने के कारण कम दृश्यता की वजह से लोगों को परेशानी हुई।

दिल्ली में कई जगहों पर सोमवार को कोहरे के कारण दृश्यता बेहद कम होकर ‘‘शून्य’’ मीटर तक पहुंच गई थी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग और पालम मौसम केंद्रों ने सुबह साढ़े आठ बजे तक कोहरे का स्तर ‘‘मध्यम’’ रहने के कारण दृश्यता 300 मीटर दर्ज की गई।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हवाईअड्डे से विमानों की उड़ान के लिए दृश्यता करीब 800 मीटर होनी चाहिए।

आईएमडी के अनुसार दृश्यता शून्य मीटर से 50 मीटर के बीच रहने पर ‘‘बहुत घना’’ कोहरा रहता है। दृश्यता 51 मीटर से 200 मीटर के बीच रहने पर ‘‘घना’’ कोहरा और 500 मीटर तक दृश्यता रहने पर कोहरा ‘‘मध्यम’’ रहता है। वहीं 501 मीटर से 1,000 मीटर के बीच दृश्यता पर ‘‘हल्का’’ कोहरा माना जाता है।

हवा की दिशा बदलकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर होने से तापमान में और गिरावट होने का अनुमान है। पश्चिम हिमालय से ये बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों की ओर आ रही हैं।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में रही। सुबह नौ बजे तक यह सूचकांक 393 दर्ज किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा (415), ग्रेटर नोएडा (415) और गाजियाबाद (436) में एक्यूआई लगातार तीसरे दिन ‘‘गंभीर’’ की श्रेणी में रहा।

Exit mobile version