Site icon Asian News Service

दुनिया की समस्याओं से निपटने के लिए समन्वित समाधान आवश्यक : राजनाथ सिंह

Spread the love

जयपुर, 29 जुलाई (ए) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समाज की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) और सरकारों के बीच तालमेल बढ़ाने का आह्वान करते हुए शनिवार को कहा कि बेहतर दुनिया बनाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।.

राजनाथ सिंह यहां जी20 के सहभागी समूह सिविल20 (सी20) के तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थेसिंह ने ऐसे कई उदाहरण दिए जहां सरकार और नागरिक समाज, ने मानव कल्याण के उद्देश्य को आगे बढ़ाने में एक—दूसरे की पूरक भूमिका निभाई। उन्होंने कहा, ‘भारत सरकार की स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान जैसी समाज में महत्वपूर्ण परिवर्तनकारी और व्यावहारिक परिवर्तन लाने वाली पहलों में विभिन्न नागरिक समाज संगठनों ने महत्वपूर्ण पूरक भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा, ‘‘मोटे तौर पर यह दावा किया जा सकता है कि किसी भी लोकतंत्र के लिए मजबूत और प्रबुद्ध नागरिक समाज जरूरी है, क्योंकि यह नागरिकों को चुनावी राजनीति के प्रतिकूल क्षेत्र से बाहर, राष्ट्रीय उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में विचार-विमर्श और सहकारी प्रयासों में शामिल होने में सक्षम बनाता है।’’

सिंह ने दुनिया के सामने आने वाली परस्पर हित से जुड़ी समस्याओं के समन्वित समाधान का आह्वान किया।

सी20 का शिखर सम्मेलन 29-31 जुलाई तक तीन दिन के लिए जयपुर में हो रहा है। यह आयोजन पिछले आठ महीनों में दुनिया भर में नागरिक समाज संगठनों और नीति निर्माताओं के साथ व्यापक चर्चा के बाद अपने 16 कार्य समूहों द्वारा विकसित नीति सिफारिशों को प्रस्तुत करेगा।

उल्लेखनीय है कि यह तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन शनिवार को यहां शुरू हुआ। उद्घाटन कार्यक्रम में सिंह के साथ-साथ, सी20 की अध्यक्ष माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा), भारत में मेक्सिको के राजदूत फेडरिको सालास लोटफे, जी20 सूस-शेरपा अभय ठाकुर भी शामिल थे।

Exit mobile version