Site icon Asian News Service

पाकिस्तान की जेलों में 308 भारतीय कैदी

Spread the love

इस्लामाबाद, एक जुलाई (ए) पाकिस्तान ने शनिवार को एक द्विपक्षीय समझौते के तहत अपनी जेलों में बंद 42 आम नागरिकों और 266 मछुआरों समेत कुल 308 भारतीय कैदियों की सूची यहां भारतीय उच्चायोग को सौंपी।.

विदेश कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि यह कदम दोनों देशों के बीच राजनयिक पहुंच को लेकर हुए वर्ष 2008 के समझौते के प्रावधानों के अनुरूप उठाया गया है.

राजनयिक पहुंच का आशय यह है कि किसी देश में विदेशी नागरिक को अपने देश के दूतावास के अधिकारियों से संपर्क करने का अधिकार है।

विदेश कार्यालय के बयान में कहा गया, ‘‘ पाकिस्तान की सरकार ने शनिवार को पाकिस्तानी जेलों में बंद 308 भारतीय कैदियों की सूची इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को सौंपी। भारत सरकार ने भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सूची नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग को सौंपी।’’

सूची के मुताबिक भारतीय जेलों में 417 पाकिस्तानी कैदी हैं जिनमें 343 आम नागरिक हैं और 74 मछुआरे हैं। इस्लमाबाद ने भारत सरकार से सजा पूरी कर चुके पाकिस्तान के आम नागरिकों को रिहा करके सौंपने का अनुरोध किया।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार भारत ने भी पाकिस्तान से जेलों में बंद भारतीय आम नागरिकों और मछुआरों जिनकी रिहाई लंबित है उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

Exit mobile version