Site icon Asian News Service

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर लड़कियों की उपलब्धियों की प्रशंसा की

**EDS: IMAGE VIA @PMOIndia** Sahibabad: Prime Minister Narendra Modi interacts with the crew of the Regional Rapid train 'Namo Bharat' connecting Sahibabad and Duhai Depot stations on the Delhi-Meerut RRTS Corridor after flagging it off, in Sahibabad, Friday, Oct. 20, 2023. (PTI Photo)(PTI10_20_2023_000048B)

Spread the love

नयी दिल्ली: 24 जनवरी (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को बदलाव लाने वाली लड़कियों की सराहना की और कहा कि उनकी सरकार ऐसे राष्ट्र के निर्माण का हरसंभव प्रयास कर रही है जहां लड़कियों को सीखने, आगे बढ़ने और फलने-फूलने का पूरा अवसर मिले।उन्होंने लड़कियों के अधिकारों और महिलाओं की शिक्षा तथा स्वास्थ्य की महत्ता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाए जाने वाले राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में ये टिप्पणियां कीं।

मोदी ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय बालिका दिवस पर, हम लड़कियों की अदम्य भावना और उपलब्धियों को सलाम करते हैं। हम सभी क्षेत्रों में प्रत्येक बालिका की क्षमताओं को भी पहचानते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वे बदलाव लाने वाली लड़कियां हैं जो हमारे राष्ट्र और समाज को बेहतर बनाती हैं। पिछले एक दशक में हमारी सरकार ऐसा राष्ट्र बनाने का प्रयास कर रही है जहां प्रत्येक लड़की के पास सीखने, आगे बढ़ने और फलने-फूलने का अवसर हो।’’

मोदी सरकार ने विभिन्न पहलों से बाल लिंगानुपात को बढ़ाने और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए 2015 में अपनी महत्वाकांक्षी ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना शुरू की थी।

Exit mobile version