Site icon Asian News Service

भारी बारिश से जम्मू में बाढ़,कई इलाके जलमग्न

Spread the love

जम्मू, 28 जुलाई (ए) जम्मू में भारी बारिश के चलते कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है, इन हालात के बीच अधिकारियों ने एक सरकारी स्कूल में फंसे छात्रों तथा शिक्षकों को सुरक्षित बाहर निकाला। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में बड़ी संख्या में मकान और अन्य निर्माण क्षतिग्रस्त हुए हैं, कुछ पुल बह गए हैं तथा अनेक स्थानों में सड़कों एवं राजमार्ग में वाहन फंस गए हैं। रामबन जिले में भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सुबह यातायात के लिए बंद कर दिया गया।

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू में पुलिस और स्थानीय लोगों ने मुथी-उदयवाला इलाके में अचानक आई बाढ़ के कारण एक स्कूल की इमारत में फंसे छात्रों और शिक्षकों को बचाया।

कनक मंडी इलाके में भारी बारिश के चलते एक पुरानी इमारत ढह गई,जिससे कई लोगों को सुरक्षित बचाया गया। अधिकारियों ने कहा कि घटना के बाद लोगों ने जम्मू नगर निगम (जेएमसी) के खिलाफ पुराने शहर में पुरानी और अनुपयोगी इमारतों को गिराने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया।

कालका कॉलोनी में एक घर की दीवार ढह गई और भारी बारिश के चलते जम्मू शहर में अधिकतर सड़कों और कॉलोनी में पानी भर गया।

खबरों के अनुसार, जम्मू, कठुआ, पुंछ, राजौरी, उधमपुर और रियासी जिलों में बारिश, अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण दर्जनों घरों और संरचनाओं को नुकसान पहुंचा है। क्षेत्र में बृहस्पतिवार सुबह से भारी बारिश हो रही है।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में बारिश और उसके बाद आई बाढ़ से केरन,लोअर रूपनगर, कांगराइल, रायपुर, कोट-भलवाल, बर्न एंड घरोटा, पलौरा, ताकाब टिल्लो, चन्नी हिम्मत सबसे प्रभावित इलाके रहे। इनके अलावा निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुस गया।

शहर के कुछ इलाकों तथा कुछ ग्रामीण इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हुई है।

चिनाब, तवी, उझ, बसंतर जैसी नदियों में तथा अन्य नालों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। अधिकारियों ने बताया कि लोगों को नदियों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

Exit mobile version