Site icon Asian News Service

मध्य प्रदेश के 18 जिलो में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी

Spread the love


भोपाल,10 अगस्त एएनएस । मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 18 जिलों में आगमी 24 घंटों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार 11 अगस्त की सुबह तक प्रदेश के पूर्वी जिलों के साथ ही कुछ पश्चिमी जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश के जिन 18 जिलों में भारी बारिश की चेतवनी मौसम विभाग द्वारा दी गई है। उनमें जबलपुर, नरसिंहपुर, मंदसौर, नीमच, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, दमोह, सागर, छतरपुर, रायसेन, सीहोर, राजगढ, होशंगाबाद, आगर, अशोकनगर और टीकमगढ़ जिले शामिल है।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय तथा पश्चिमी मध्य प्रदेश में मानसून सामान्य रहा। होशंगाबाद, इंदौर, रीवा, शहडोल, सागर एवं जबलपुर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर तथा बाकी संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है। बालाघाट में 15, जबेरा में 14, पिछोर में 11, पाटन, जबलपुर, पनागर, कट्ठीवाडा में 10, वारासिवनी, मेहदवानी, शिवपुरी में 9, भिंड, खनियाधाना, भाभरा, तेंदूखेड़ा में 8, सेंधवा में 7, अलीराजपुर, कोलारस, कटंगी में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

वही पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो चुका है, देर रात बालाघाट और आस-पास के इलाकों में जमकर बारिश हुई। तेज बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव हो गया और घरों में भी पानी घुस गया। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र आगे बढ़कर ओडिशा के उत्तरी इलाके में सक्रिय हो गया है। उसके सोमवार को छत्तीसगढ़ तक पहुंचने की संभावना है। इसके अतिरिक्त मानसून द्रोणिका (ट्रफ) भी पूर्वी मध्य प्रदेश के नजदीक से होकर गुजर रही है। इस वजह से प्रदेश में बारिश होने का सिलसिला शुरू हो गया है।

Exit mobile version