Site icon Asian News Service

यूपी में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के 10 मामले आए सामने

Spread the love


लखनऊ, 30 दिसम्बर एएनएस। ब्रिटेन में मिले कोरोना के नये स्ट्रेन के 10 मामले उत्तर प्रदेश में सामने आए हैं जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची है और पूरा विभाग अलर्ट पर आ गया है।
जिन 10 लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, उनमें मेरठ में एक, नोएडा में तीन, गाजियाबाद में दो और बरेली का एक व्यक्ति है। दो लोग ऐसे हैं जो यूपी में आए हैं, हालांकि रहने वाले दिल्ली के हैं। सबसे पहले मेरठ में ही एक दो वर्षीय बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला था, जिसका परिवार यूनाइटेड किंगडम से वापस आया था। इसी के बाद यूपी सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया था।
स्वास्थ विभाग की ओर से पूरे प्रदेश के लिए विभागीय अधिकारियों व पैरामेडिकल स्टाफों के लिए बाकायदा एडवाइजरी भी जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि वे बदले स्ट्रेन को लेकर पूरी एहतितात बरतें और अस्पतालों को भी हाई अलर्ट पर रखें। नए स्ट्रेन वाले मरीजों को अलग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने की व्यवस्था की जाए। यह भी कहा गया है कि विदेश से लौटे लोगों को 28 दिन तक घर में ही रहने को कहें चाहे उनकी आरटी पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव क्यों न आई हो। विदेश से लौटे यात्री घर पर भी मास्क लगाकर रहे। परिवार वालों से कम से कम मिले। साथ ही सर्दी जुखाम, बुखार समेत दूसरे लक्षण नजर आने पर संक्रमित व्यक्ति को तत्काल कोविड कंट्रोल सेंटर भेजा जाए। दूसरी ओर
ब्रिटेन से उत्तर प्रदेश आए लोगों में से अभी भी 565 लोगों को अब तक नहीं ढ़ूंढ़ा जा सका है। बुधवार को पांच लोगों की पहचान की गई और उनका सैम्पल लेकर जांच के लिए सीएसआईआर दिल्ली भेजा गया। इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने ब्रिटेन से लौटकर आए लोगों का पता लगाने के लिए मंगलवार को कई स्थानों पर पूछताछ की लेकिन उ‌न्हें सफलता हासिल नहीं हो सकी कारण बीते 9 दिसम्बर के बाद प्रदेश में आए इन लोगों में से ज्यादातर के मोबाइल या तो स्वीच ऑफ हैं या फिर नॉट रिचैबल लिहाजा इन लोगों से स्वास्थ्य विभाग का सम्पर्क नहीं हो पा रहा है।

Exit mobile version