Site icon Asian News Service

यूपी में भी दिवाली पर पटाखा जलाने पर लगा बैन

Spread the love


लखनऊ, 09 नवंबर एएनएस। यूपी में बढ़ रहे वायु प्रदूषण के चलते योगी सरकार ने एनजीटी के निर्देशों के मद्देनज़र आगरा, कानपुर व लखनऊ समेत कई जिलों में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है और इस समस्या के समाधान के लिए ऐसे कदम उठाए जाने की जरूरत है। अवनीश अवस्थी ने कहा कि मेरठ और आगरा समेत कुछ जिलों में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लखनऊ में कुछ श्रेणियों के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वाराणसी पर मंथन हो रहा है। 
अतिरिक्त मजिस्ट्रेट आगरा अजय तिवारी ने बताया कि एनजीटी के आदेश के अनुपालन में कोई पटाखा फोड़ने की अनुमति नहीं होगी। सभी पुलिस स्टेशनों को आदेश के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए कहा गया है।

वहीं डीएम आगरा प्रभु नाथ सिंह ने कहा कि हम सरकारी आदेशों का इंतजार कर रहे हैं। जब तक आदेश नहीं आता हैं तब तक पटाखा दुकान के लिए कोई नया लाइसेंस जारी नहीं किया रहा है।  
लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त  नवीन अरोड़ा ने कहा कि पटाखों की कुछ पर बैन लगाया गया है।दीपावली के दिन या गुरुपर्व जैसे किसी अन्य त्योहारों पर आतिशबाजी केवल रात 8  से रात 10 बजे के बीच की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा ,जिला प्रशासन ने शहर में नो क्रैकर जोन भी बनाया है, जिसमें अस्पताल, नर्सिंग होम, शैक्षणिक संस्थानों, न्यायालय और प्राणि उद्यानों के पास 100 मीटर क्षेत्र के भीतर पटाखों के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है।

Exit mobile version