Site icon Asian News Service

राजस्थान में पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने हड़ताल स्थगित की

Spread the love

जयपुर, 15 सितंबर (ए) राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल शुक्रवार को दस दिन के लिए स्थगित कर दी। संगठन ने राज्य सरकार ने उनकी मांगों पर विचार करने के लिए एक उच्चाधिकार समिति गठित की है।.

पेट्रोल डीजल पर वैट की दरें पड़ोसी राज्य पंजाब के समान करने की मांग को लेकर एसोसिएशन ने शुक्रवार सुबह से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की थी।.

राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीडिया से कहा, ‘हड़ताल वापस ले ली गई है। राज्य सरकार ने एसोसिएशन की मांगों पर विचार करने के लिए अधिकार प्राप्त समिति गठित की है। यह राज्य और लोगों के हित में 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।’

इसके साथ ही पेट्रोल डीजल की उंची कीमतों को लेकर उन्होंने केंद्र पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि इस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि संप्रग सरकार में जब कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर प्रति बैरल थी तब भी पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हुआ करती थी।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने ईंधन पर विशेष और अतिरिक्त उत्पाद शुल्क एवं उपकर लगाया है और अपना खजाना भर रहा है जबकि राज्यों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है।

इस बीच एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने कहा, ‘हमने अपनी हड़ताल 10 दिनो के लिए स्थगित कर दी है। एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की गयी है जो अगले 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी और हमारी मांगों पर निर्णय करेगी।’

उन्होंने कहा कि एसोसिएशन की प्रमुख मांगों में पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन बढ़ाना, उच्च स्तरीय कमेटी द्वारा वैट दर कम करने पर निर्णय करना, सीमावर्ती जिलों में डिपो खोलना और पेट्रोल-डीजल को माल एवं सेवा कर के दायरे में लेना शामिल है।

एसोसिएशन के महासचिव सुनीत बगई ने कहा कि वैट दर कम करने से न सिर्फ राज्य सरकार का राजस्व बढ़ेगा, बल्कि सरकार पर बोझ भी नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, ”हमने इसके प्रमाण में सरकार के समक्ष आंकड़े पेश किये हैं।’

इस बीच राज्य में हड़ताल का आंशिक असर देखने को मिला। जयपुर में पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा संचालित पंपों को छोड़कर अन्य पेट्रोल पंप बंद रहे। कोटा पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरूणित सिंह बेदी ने कहा कि आज पंप खुले रहे, हालांकि एसोसिएशन के समर्थन में पिछले दो दिनों से पंप बंद थे।

एसोसिएशन ने दावा किया था कि राज्य भर के 6,700 से अधिक ईंधन पंप हड़ताल में भाग ले रहे हैं। इससे पहले एसोसिएशन ने बुधवार व बृहस्पतिवार को सांकेतिक हड़ताल रखी जिसके तहत इन दोनों दिन सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक पेट्रोल पंप बंद रहे।

Exit mobile version