Site icon Asian News Service

राहुल गांधी फिर बनेगे कांग्रेस अध्यक्ष!, पार्टी ने शुरू की तैयारी

Spread the love


नई दिल्ली, 12 नवम्बर एएनएस। हाल ही में संपन्न बिहार विधानसभा व राज्यो के उपचुनाव के बाद कांग्रेस ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की तैयारी शुरू कर दी है!। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, दिसंबर में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी और दिसंबर में ही कार्यसमिति की बैठक में राहुल के नाम पर प्रस्ताव पारित होगा। इसके बाद जनवरी में राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाकर राहुल के नाम पर मुहर लगेगी। सूत्रो के अनुसार अधिवेशन में नई कार्यसमिति के 12 सदस्यों का भी चुनाव होगा, वहीं अन्य 12 सदस्य चुनने का अधिकार नए अध्यक्ष का होगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, अध्यक्ष चुनाव को लेकर तैयारी चल रही है और इसे टाला नहीं जा सकता। वहीं, राहुल समर्थक नेता भी आश्वस्त हैं कि बिहार व कई राज्यों में उपचुनाव के नतीजों को संगठन के नेतृत्व से नहीं जोड़ना चाहिए।
राहुल के नेतृत्व में पार्टी ने कई राज्यों में चुनाव जीते भी हैं। इससे पहले, कांग्रेस के 23 नेताओं के नेतृत्व के खिलाफ मुखर व खुला पत्र लिखने के बाद सोनिया गांधी ने कार्यसमिति की बैठक में पद छोड़ने की पेशकश की थी। काफी मान मनौव्वल के बाद वह अगले चुनाव तक अंतरिम अध्यक्ष पद संभालने को तैयार हुई थी। लिहाजा अब कोरोना नियमों में ढील मिलने के बाद पार्टी कार्यसमिति की बैठक बुलाकर उसमें फैसला लेना चाहती है।

पार्टी के भीतर एक बड़ा वर्ग राहुल गांधी का पक्षधर है, लेकिन एक महीने पहले बनी वर्तमान कार्यसमिति अभी भी वे नेता शामिल हैं जिन्होंने पत्र लिखकर अपना विरोध दर्ज कराया था। ऐसे में कार्यसमिति की बैठक महत्वपूर्ण होगी। वहीं अगर राहुल गांधी चुनाव कराने पर अड़ते हैं तो कार्यसमिति चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा।

Exit mobile version