Site icon Asian News Service

वाराणसी को सीएम योगी ने दी 61 करोड़ से ज्यादा की सौगात

Spread the love

वाराणसी, 19 अक्टूबर एएनएस। यूपी के वाराणसी जिले को सीएम योगी ने सोमवार को 61 करोड़ से ज्यादा की सौगात दी। सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश भर के जिलों की 58 हजार ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयो एवं पंचायत भवनों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें वाराणसी के 61 करोड़ 80 लाख की लागत के 880 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ।
इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना साकार हो रही है। ग्राम पंचायतों के सामुदायिक शौचालयों की साफ सफाई व्यवस्था हेतु ग्रामीण महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्या को तैनात किया जायेगा। उन्हें प्रतिमाह 6000 रुपये मानदेय दिया जाएगा। इससे प्रदेश में एक साथ लगभग 59000 महिलाओं को गांव में ही रोजगार का अवसर मिलेगा।

पंचायत भवन मिनी सचिवालय के रूप में कार्य करेगा। इसे ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आदि गांव स्तर के अभिलेख यहीं से मिल सकेंगे। बैंकिंग प्रोक्योटिंग सखी के रूप में महिला को रखा जाएगा। जो पैसे का लेनदेन व बैंकिंग सेवाएं यही सचिवालय से कराएंगी। इससे गांव के व्यक्ति को दूर किसी बैंक में नहीं जाना पड़ेगा और गांव की महिलाएं बैंकिंग क्रियाकलापों से जुड़ेगी।

Exit mobile version