Site icon Asian News Service

सशस्त्र सेनाएं किसी दूसरे देश में राजनीतिक अशांति का भारत पर प्रभाव नहीं पड़ने देगी : लोकसभा अध्यक्ष

Spread the love

लेह, 26 अगस्त (ए) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अफगानिस्तान के संदर्भ में बृहस्पतिवार को कहा कि हमारी सशस्त्र सेनाएं किसी दूसरे देश में राजनीतिक अशांति का भारत पर प्रभाव नहीं पड़ने देगी ।

बिरला ‘पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण के लिये संसदीय पहुंच कार्यक्रम’ के तहत एक सप्ताह के दौरे पर जम्मू कश्मीर और लद्दाख गए हैं । लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह पंचायती राज प्रणाली एवं लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इस क्षेत्र के दौरे पर आए हैं ।

अफगानिस्तान के राजनीतिक संकट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारत सभी देशों में लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूत का समर्थन करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें अपनी सशस्त्र सेनाओं पर पूरा भरोसा है कि वह किसी दूसरे देश (अफगानिस्तान) में राजनीतिक अशांति का भारत पर प्रभाव नहीं पड़ने देगी ।’’

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उत्पन्न तनाव के बारे पूछे जाने पर बिरला ने कहा, ‘‘ भारत के सैनिक सीमाओं की रक्षा दृढ़ता के साथ करने को कटिबद्ध हैं। भारत आतंकवादी और विस्तारवादी नीति के खिलाफ है ।’’ उन्होंने कहा कि कुछ देशों की विस्तारवादी नीति के कारण सीमा पर तनाव उत्पन्न होता है।

बिरला का पैंगोंग झील, नुब्रा घाटी सहित लद्दाख के सुदूर क्षेत्रों में जाने का कार्यक्रम है। वे पहलगांव और श्रीनगर भी जायेंगे और पंचायतों के नेताओं से बातचीत करेंगे

Exit mobile version