Site icon Asian News Service

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने श्रमिकों को दस-दस हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की

Spread the love

गंगटोक, 15 अक्टूबर (ए) सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने रविवार को राज्य में अचानक आई बाढ़ के मद्देनजर निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों को होने वाली कठिनाइयों को कम करने के लिए प्रत्येक को 10-10 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की।

एक समारोह के दौरान तमांग ने सिक्किम में अचानक आई बाढ़ के पीड़ितों की याद में दो मिनट का मौन रखा तथा इसके बाद निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सहायता राशि सौंपी।

सिक्किम में आई बाढ़ में 38 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 79 अब भी लापता हैं।

‘सिक्किम भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड’ (एसबीओसीडब्ल्यूडब्ल्यूबी) के तहत 8,733 श्रमिक पंजीकृत हैं। ये श्रमिक राज्य सरकार से आपदा राहत कोष से प्रत्येक को 10-10 हजार रुपये की नकद सहायता के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा कुछ मजदूरों को सांकेतिक रूप से आर्थिक सहायता वितरण के बाद, शेष लाभार्थियों को बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से धन हस्तांतरित किया जाएगा, जिसके तहत 80 प्रतिशत राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये हस्तांतरित की जाएगी जबकि शेष 20 प्रतिशत राशि ‘अकाउंट पेयी चेक’ के माध्यम से दी जाएगी।

श्रमिकों के दो बच्चों को शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए नकद सहायता दी गई, जबकि चार अन्य श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त हुई।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार सभी श्रमिकों की कड़ी मेहनत, समर्पण और त्याग को स्वीकार करती है और उनकी सरकार श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस कठिन और चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, राज्य सरकार सभी पंजीकृत मजदूरों को 15,000 रुपये के न्यूनतम वेतन और उन्हें मिलने वाले अन्य लाभों के अलावा आपदा राहत निधि प्रदान कर रही है।’’

मुख्यमंत्री ने श्रमिकों से कहा, ‘‘आपको जो राहत और मजदूरी मिल रही है, वह आपकी कड़ी मेहनत का नतीजा है।’’

Exit mobile version