Site icon Asian News Service

सीबीआई छापे में जब्त किए 3 करोड़ नकद

Spread the love


नईदिल्ली,17 फरवरी (ए)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने फर्जी कॉल सेंटरों (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में) से संबंधित एक मामले की जांच के सिलसिले में गुरुवार को चार स्थानों पर छापेमारी की। छापेमारी के बाद जांच एजेंसी ने 3 करोड़ रुपये से अधिक की विदेशी और भारतीय मुद्राएं नकद में जब्त कीं। एक सीबीआई अधिकारी ने कहा, “खोज के दौरान एक फर्जी टेक सपोर्ट कॉल सेंटर देखा गया, जहां आरोपी और अन्य व्यक्ति कथित रूप से अमेरिकी नागरिकों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी में शामिल थे, तकनीकी सहायता अधिकारियों का प्रतिरूपण कर रहे थे। वे कथित रूप से अपने स्रोत से लीड प्राप्त कर रहे थे और इन लीड्स पर वे कॉल करते थे। टेक्स्टनाउ एप्लिकेशन के माध्यम से वे अमेरिका में संभावित लक्ष्य और मुद्दों को हल करने के बहाने एनी डेस्क जैसे रिमोट एक्सेस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने सिस्टम पर नियंत्रण रखे हुए थे।”
अधिकारी ने कहा कि बरामद की गई रकम 3 करोड़ रुपये से अधिक है। इसके अलावा विदेशी और भारतीय मुद्राएं, 15 मोबाइल फोन, सात लैपटॉप, आपत्तिजनक दस्तावेज और धोखाधड़ी के विवरण वाली चैट और अमेरिकी नागरिकों से बात करने की स्क्रिप्ट शामिल हैं। सीबीआई ने कहा, “आरोपी इसके बाद सुरक्षा सॉफ्टवेयर (जो वास्तव में कभी नहीं किया गया था) को स्थापित करने या अपग्रेड करने के लिए उपहार कार्ड खरीदने के लिए लक्ष्य का मार्गदर्शन करते थे और उनसे कार्ड नंबर लेते थे। हवाला चैनल के माध्यम से नकदी भेजने के लिए लक्ष्य से लिए गए उपहार कार्ड नंबर एक विशेष टेलीग्राम समूह को भेजे जाते थे।”
इस मामले में 10 जून, 2022 को चार आरोपियों और अन्य के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि आरोपी ने धोखे से अमेरिका के बेफिक्र पीड़ितों के डिजिटल संसाधनों तक पहुंच हासिल की थी और क्रिप्टो-मुद्राओं को खातों से ट्रांसफर कर दिया था।

Exit mobile version