Site icon Asian News Service

भाजपाई बजट महंगाई एवं बेरोजगारी दोनों को बढ़ाता है : अखिलेश

Spread the love

लखनऊ, एक फरवरी (ए) समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि भाजपाई बजट महंगाई एवं बेरोजगारी दोनों को और बढ़ाता है ।.

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिलेश ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘ भाजपा अपने बजट का दशक पूरा कर रही है, पर जब जनता को पहले कुछ न दिया तो अब क्या देगी।’’.

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपाई बजट महंगाई एवं बेरोजगारी को और बढ़ाता है। किसान, मज़दूर, युवा, महिला, नौकरीपेशा, व्यापारी वर्ग में इससे आशा नहीं निराशा बढ़ती है क्योंकि ये चंद बड़े लोगों को ही लाभ पहुंचाने के लिए बनता है।’

सपा मुख्यालय से जारी एक बयान के अनुसार उप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, ”यह चुनावी बजट है, इसमें कोई जनकल्याण की योजना नहीं। ये सिर्फ आयात को बढ़ावा देकर पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने का बजट है।”

उन्होंने सवाल उठाया, ”निर्माण सेक्टर के लिए सरकार ने कोई घोषणा नहीं की, कौशल विकास कैसे होगा ? जब उत्पादन ही नहीं बढ़ेगा तो रोजगार कहां से देंगे।’’

यादव ने कहा कि स्मार्ट सिटी का कोई जिक्र नहीं है, उत्तर प्रदेश में नए एक्सप्रेस-वे के लिए कोई बजट नहीं दिया, नए विद्युत संयंत्र लगाने की कोई घोषणा नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि ओडीओपी (एक जिला-एक उत्‍पाद) की बात सरकार ने फिर इस बजट में की लेकिन पहले ही ये योजना कितना जमीन पर उतरी इसका जवाब सरकार के पास नहीं है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे बजट में वित्त मंत्री ने जीएसटी पर कोई चर्चा नहीं की, जिससे व्यापारी वर्ग सबसे अधिक परेशान है। मेडिकल क्षेत्र में विकास की बात कर रहे हैं लेकिन मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था ही बर्बाद है। उप्र में गोरखपुर जैसे जिलों में बने एम्स बंद पड़े हैं।

सपा प्रमुख ने बयान में दावा किया कि एक ओर चीन सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है, परन्तु भाजपा सरकार में चीन से आयात बढ़ता जा रहा है। चीन की झालरों की चमक में भाजपा सरकार प्रदेश में ग्लोबल समिट करा रही है। चीनी झालरों से हर गली-नुक्कड़ को रंगीन करने वाली भाजपा ने आयात पर छूट दे रखी है।

सच तो यह है कि भाजपा सरकार देश को आत्मनिर्भर नहीं, आयात निर्भर बना रही है।

Exit mobile version