Site icon Asian News Service

अग्निपथ विरोध के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, अग्निवीरों के लिए किया यह ऐलान

Spread the love

नई दिल्ली,18 जून (ए)। देश में जारी अग्निपथ योजना के विरोध के बीच रक्षा मंत्रालय ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। अग्निपथ स्कीम के विरोध में युवा सड़कों और रेल पटरियों पर उतर आए हैं। देशभर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच अब रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।—-

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कड़ी में शनिवार को तीन सेना प्रमुखों के साथ बैठक की। रक्षा मंत्री की सेना प्रमुखों के साथ यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस वक्त अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। अग्निपथ स्कीम के खिलाफ आग 13 राज्यों में फैल चुकी है। पिछले तीन दिनों में देश के कई हिस्सों में युवाओं द्वारा तीव्र विरोध प्रदर्शन देखा गया है पक्षी दलों ने सरकार से इस योजना को वापस लेने का आग्रह किया हैऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएटेड ने शनिवार को 24 घंटे के लिए बिहार बंद करने का ऐलान किया है। बिहार इस वक्त अग्निपथ स्कीम के खिलाफ विरोध का केंद्र रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा शनिवार को सीएपीएफ और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा के तुरंत बाद रक्षा मंत्री और सेवा प्रमुखों के बीच महत्वपूर्ण बैठक हुई। तीनों सेना प्रमुखों ने उस योजना के बारे में विश्वास व्यक्त किया है जिसके माध्यम से युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती किया जाएगा। चार साल के अंत में, उनमें से 25% को बरकरार रखा जाएगा जबकि बाकी को उनके भविष्य के लिए सहायता दी जाएगी।

Exit mobile version