Site icon Asian News Service

जी20 सम्मेलन: वैश्विक नेताओं की पत्नियों के लिए परोसे गए मोटे अनाज के व्यंजन

Spread the love

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (ए) जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के नेताओं की पत्नियों और प्रथम महिलाओं के लिए शनिवार को जयपुर हाउस में दोपहर के विशेष भोजन की व्यवस्था की गई। सूत्रों ने यह जानकारी दी।.

उन्होंने बताया कि भोजन के बाद उन्हें राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) में कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी का दौरा कराया गया।.एक सूत्र ने कहा कि समूह को मोटे अनाज आधारित व्यंजन परोसे गए और उन्होंने कुछ ‘स्ट्रीट फूड’ का भी आनंद उठाया। सूत्र ने कहा, ‘‘तुर्किये, जापान, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों सहित अन्य ने एनजीएमए में प्रदर्शनी का दौरा किया।

सूत्र ने ‘ बताया, ‘‘जयपुर हाउस में दोपहर के भोजन के बाद कुछ विश्व नेताओं की पत्नियों व प्रथम महिलाओं ने एनजीएमए में आयोजित एक प्रदर्शनी का आनंद लिया जो आज शुरू हुई। प्रदर्शनी विशेष रूप से उनके लिए आयोजित की गई है।’’

‘रूट्स एंड रूट्स’ प्रदर्शनी भारत की सभ्यतागत विरासत, लोकाचार और अंतर-संबंध की पड़ताल करती है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत एनजीएमए के पास पेंटिंग, मूर्तियों और तस्वीरों सहित कलाकृति का एक समृद्ध संग्रह है। आजादी का अमृत महोत्सव वेबसाइट के अनुसार, तत्कालीन उपराष्ट्रपति एस राधाकृष्णन ने 1954 में जयपुर हाउस में गैलरी का उद्घाटन किया था।

दोपहर के विशेष भोजन और एनजीएमए प्रदर्शनी का आयोजन प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र ‘भारत मंडपम’ में शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर किया गया।

इससे पहले, कुछ विश्व नेताओं की पत्नियों और प्रथम महिलाओं ने मोटे अनाज (ज्वार, बाजरा) की खेती के बारे में जानने के लिए पूसा परिसर का दौरा किया। सूत्र ने कहा कि उन्होंने (नेताओं की पत्नियों) मोटे अनाज के बारे में और अधिक जानने में दिलचस्पी दिखाई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय ज्वार-बाजरा वर्ष – 2023 का प्रस्ताव दिया था। प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीकार कर लिया गया था।

मोदी ने भारत को ‘मोटे अनाज के लिए वैश्विक केंद्र’ के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय ज्वार-बाजरा वर्ष-2023 को एक ‘‘जन आंदोलन’’ बनाने के लिए अपना दृष्टिकोण भी साझा किया है।

भारत द्वारा पिछले साल जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद से समूह के कई कार्यक्रमों में प्रतिनिधियों को दोपहर और रात के समय परोसे जाने वाले भोजन में बाजरा आधारित व्यंजन शामिल थे। दिल्ली के लक्जरी होटल जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आए राष्ट्राध्यक्षों को ज्वार-बाजरा आधारित व्यंजन भी परोस रहे हैं।

Exit mobile version