Site icon Asian News Service

भाजपा शासित इस राज्य में जल के लिए जीवन संकट में डाल रही महिलाएं,कुएं में उतर कर पानी भरने को हैं मजबूर, वीडियो वायरल

Spread the love


नई दिल्ली, 02 जून (ए)। देश के विभिन्न हिस्से इस वक्त भयंकर तपिश झेल रहे हैं। कई ग्रामीण इलाकों में आम लोग इस भीषण गर्मी में पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं और बूंद-बूँद पानी के लिये तरस रहे है । भाजपा शासित मध्य प्रदेश के एक गांव में कुछ लोग सूखे हुए कुएं से पानी लेने को मजबूर हैं। यहां पानी के बिना स्थिति काफी भयानक है। सबसे गंभीर बात यह है कि यहां महिलाएं जान हथेली पर रखकर गहरे कुएं के अंदर उतर रही हैं और फिर वहां बचे थोड़े-बहुत पानी को जमा कर अपनी प्यास बूझा रही हैं।
न्यूज एजेंसी ‘ANI’ ने डिंडोरी जिले का एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि एक सूखे हुए कुएं के पास कुछ लोग जुटे हैं। एक महिला कुएं के अंदर उतर कर पानी लेने जा रही है। कुएं के अंदर पहले से एक पुरुष और एक लड़की मौजूद हैं जो वहां बचे हुए पानी को जमा करने की जुगत में जुटे हैं।
53 सेकेंड के इस वीडियो में नजर आ रहा है कि दो महिलाएं हाथ में बर्तन लिए कुएं के अंदर उतरती हैं और फिर पानी लेकर ऊपर आती हैं। यह महिलाएं कुएं की दीवार पकड़ कर उसके अंदर जाती हैं और फिर उसी रास्ते से वो बाहर आती हैं। इस काम में इतना खतरा है कि अगर महिला से जरा भी चूक हो जाती है तो उनकी जान तक जा सकती है। बताया जा रहा है कि कुएं के अंदर छोटे से गड्ढे में पानी भरा है। यह पानी भी गंदा है और यहां लोग इसे छान कर निकालते हैं। यह वीडियो घुसिया गांव का है। यहां महिलाओं का कहना है कि सरकारी कर्मचारी और राजनीतिक दल के नेता सिर्फ चुनाव के वक्त आते हैं। इस बार हमने तय किया है कि जब तक पानी की समुचित व्यवस्था नहीं हो जाती हम वोट नहीं देंगे। हमें पानी के लिए कुएं के अंदर जाना पड़ता है। यहां तीन कुएं हैं। सभी लगभग सूख चुके हैं। किसी भी हैंडपंप में पानी नहीं है।

Exit mobile version