Site icon Asian News Service

आईएसीपी अवार्ड 2021″ के लिए आईपीएस संतोष सिंह का चयन

Spread the love


गाजीपुर,02 सितम्बर एएनएस । अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय संस्था इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ पुलिस (आईएसीपी) ने “आईएसीपी अवार्ड 2021″ के लिए जिले के देवकली निवासी पत्रकार अशोक कुमार कुशवाहा के पुत्र, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। संतोष कुमार सिंह वर्तमान में पुलिस अधीक्षक कोरिया छत्तीसगढ़ के पद पर कार्यरत हैं।
पुलिसिंग में किए गए अच्छे कार्यों के आकलन के आधार पर यह अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार विश्व के 6 देशों के 40 पुलिस अधिकारियों को दिया जायेगा।
इस वर्ष विश्व के 6 देशों- संयुक्त राज्य अमेरिका, यूएई, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और भारत के 40 पुलिस अधिकारियों को इस अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है। इसमें देश से उत्तरप्रदेश कैडर के आईपीएस अमित कुमार, एसपी चंदौली का नाम भी शामिल है। द आईएसीपी प्रतिवर्ष इस तरह के अवार्डस सितंबर माह में अपने वार्षिक समारोह में घोषित करता है और अगले वर्ष के समारोह में अवार्ड पाने वाले को अपने मुख्यालय टेक्सास में व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित कर सम्मानित करता है। अधिकारियों को अक्टूबर 2022 में टेक्सास, अमेरिका में यह अवार्ड प्रदान किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि इस पुलिस संगठन में विश्व के 165 देशों के पुलिस अधिकारी शामिल हैं। संतोष सिंह को यह अवार्ड ’40 अंडर 40′ कैटेगरी में दिया जा रहा है। यह विश्व के 40 वर्ष से कम आयु के उन पुलिस अधिकारी को प्रदान किया जाता है जिन्होंने बेहतर नेतृत्व क्षमता के साथ पुलिसिंग कार्यों में नये प्रयोगों एवं अच्छे कार्यों से परिवर्तन लाने का प्रयास किया हो।
बताते चलें कि संतोष सिंह ने बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लंबे समय तक सराहनीय काम किया है। उन्होंने महासमुंद पदस्थापना के दौरान बाल हितैषी पुलिसिंग को मजबूत करते हुये लगभग एक लाख बच्चों को सेल्फ-डिफेंस का प्रशिक्षण दिलवाया, जो कि एक विश्व रिकार्ड के रूप में दर्ज हुआ। इन कार्यों हेतु उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू के हाथों दिल्ली के विज्ञान भवन में दिसंबर 2018 में ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ अवार्ड से सम्मानित किया गया था। रायगढ़ पदस्थापना के दौरान रायगढ़ पुलिस ने अपराध नियंत्रण के साथ कोविड में प्रशंसनीय कार्य किया। पुलिस हेल्प-डेस्क के माध्यम से जरूरतमंदों को कोविड के प्रथम चरण में लगभग एक लाख और द्वितीय चरण में चालीस हजार सूखा राशन व फूड पैकेट्स उपलब्ध कराया था। रायगढ़ पुलिस ने जनसहयोग से मॉस्क-जागरूकता के चर्चित अभियान ‘एक रक्षा-सूत्र मास्क का’ के तहत पिछले वर्ष रक्षाबंधन के दिन, एक ही दिन में 12.37 लाख मॉस्क बंटवाकर विश्व रिकार्ड बनाया, जो गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड व इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड आदि में दर्ज हुआ। कोरिया में इनके नेतृत्व में निजात अभियान के तहत नारकोटिक्स व ड्रग्स के विरुद्ध पुलिस द्वारा सख्त वैधानिक कार्यवाही व जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
इस एवार्ड की घोषणा पर आईपीएस संतोष सिंह ने अपने परिचितों, शुभचिंतकों, विभागीय सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

Exit mobile version