Site icon Asian News Service

विधान परिषद चुनाव: सपा ने घोषित किए 16 उम्मीदवार

Spread the love


लखनऊ , 16 मार्च (ए)। यूपी में होने जा रहे विधान परिषद चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बुधवार को 16 और उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए सिंबल आवंटित कर दिया है। वासुदेव यादव, सुनील सिंह साजन, संतोष सिंह सन्नी को एक बार फिर मौका दिया गया है। वासुदेव यादव पूर्व शिक्षा निदेशक हैं। घोषित उम्मीदवारों में सपा ने 14 यादव और एक मुस्लिम पर दांव लगाया है। मंगलवार को भी सपा ने कई नामों को हरी झंडी दी थी, जिसमें देवरिया- कुशीनगर स्थानीय निकाय सीट पर गोरखपुर के चर्चित डॉ. कफील खान को टिकट दिया गया था। 
समाजवादी पार्टी ने आगरा-फिरोजाबाद क्षेत्र से दिलीप सिंह यादव, प्रतापगढ़ से विजय बहादुर यादव, पीलीभीत-शाहजहांपुर से अमित यादव, वाराणसी से उमेश कुमार यादव, जौनपुर से मनोज कुमार यादव और खीरी क्षेत्र से अनुराग वर्मा को उम्मीदवार घोषित किया है। इलाहाबाद क्षेत्र से वासुदेव यादव व बाराबंकी क्षेत्र से राजेश कुमार यादव को उम्मीदवार घोषित किया गया है।
गोरखपुर-महराजगंज से रजनीश यादव, झांसी, जालौन, ललितपुर से श्याम सुंदर सिंह यादव को उम्मीदवार घोषित किया गया है। लखनऊ-उन्नाव से सुनील कुमार सिंह यादव साजन, बस्ती-सिद्धार्थनगर से संतोष सिंह यादव सन्नी को टिकट दिया गया है। रायबरेली से वीरेंद्र शंकर सिंह, फैजाबाद-अंबेडकरनगर से हीरालाल यादव, आजमगढ़-मऊ से राकेश कुमार यादव और रामपुर-बरेली से मसकूर अहमद को टिकट दिया गया है।
समाजवादी पार्टी से अब तक आठ विधान परिषद सदस्य पार्टी छोड़कर जा चुके हैं। यूपी में विधान परिषद की 36 सीटों को लेकर चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। सपा के लिए यह चुनाव अहम माना जा रहा है। इनमें से कई सीटें सपा के पास हैं। इसीलिए विधान परिषद का यह चुनाव उसके लिए अहम माना जा रहा है। सपा छोड़कर जाने वाले विधान परिषद सदस्यों की सीटों पर भी सपा को ताकत दिखाने की चुनौती है। अब देखना होगा कि सपा इसमें कितना कामयाब होती है। सपा अभी और भी उम्मीदवारों की जल्द घोषणा कर सकती है। इससे पहले सपा मंगलवार को मथुरा-एटा-कासगंज से उदयवीर सिंह को फिर चुनाव लड़ाने की हरी झंडी दे चुकी है। वहीं श्रावस्ती-बहराइच से अमर सिंह, आजमगढ़ से राकेश गुड्डू को भी दुबारा मौका मिलने जा रहा है। 
 

Exit mobile version