Site icon Asian News Service

पेट्रोल पंपों पर ईंधन के लिए लंबी-लंबी कतारें लगीं, भंडार खत्म होने की नौबत

Spread the love

लखनऊ,दो जनवरी (ए)।कुछ ट्रक और टैंकर चालकों की हड़ताल के दूसरे दिन मंगलवार को लखनऊ समेत प्रदेश के पेट्रोल पंपों में ईंधन ( पेट्रोल-डीजल) का भंडार खत्म होने की नौबत आ गयी है और उपभोक्ता अपने वाहनों की टंकी फुल कराने के लिए पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी कतार लगाये नजर आ रहे हैं।

‘हिट-एंड-रन’ (दुर्घटना के बाद मौके से भाग जाना) मामलों के लिए नए आपराधिक कानून भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत जेल और जुर्माने की सजा के कड़े प्रावधान है जिसके खिलाफ कुछ ट्रक, बस और टैंकर संचालकों ने सोमवार को तीन दिवसीय हड़ताल शुरू की।औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता की जगह लेने वाले भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में प्रावधान है कि लापरवाही से गाड़ी चलाकर गंभीर सड़क दुर्घटना का कारण बनने वाले और पुलिस या प्रशासन के किसी भी अधिकारी को सूचित किए बिना भागने वाले वाहन चालकों को 10 साल तक की सजा या सात लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

इस कानून के विरोध में शुरू हुए हड़ताल का असर लखनऊ में भी देखने को मिल रहा है।

पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन, लखनऊ के अध्यक्ष और उप्र पेट्रोल ट्रेडर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि ”पेट्रोल पंपों पर नई आपूर्ति कल से बंद है, आपूर्ति हो नहीं पा रही है, क्योंकि ट्रांसपोर्टर हड़ताल पर हैं । हड़ताल की वजह से जो टैंक पेट्रोल पंपों को पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति करते हैं, वे भी उससे हैं, इसलिए वे सप्लाई नहीं कर रहे हैं, और उनका पहिया जाम है।”

बुधवार दोपहर तक पेट्रोल पंपों पर भंडारण एकदम समाप्त हो जाने का अनुमान लगाते हुए दयाशंकर सिंह ने बताया, ”हड़ताल घोषित होने से पहले पंपों पर जितना स्‍टोर करने की क्षमता थी, वह स्‍टोर किया जा रहा है। जो बहुत अधिक पेट्रोल बेचते थे, उनके यहां तो खत्म होने की स्थिति में है। जो कम से कम बिक्री करते हैं वहां पर लंबी लंबी लाइनें लग गयी हैं। वहां पर ग्राहक अपनी टंकी फुल कराने के लिए कतार में लगे हैं और संकट को देखते हुए हर व्‍यक्ति टंकी फुल कराने पर जोर दे रहा है।”

उन्होंने कहा कि अभी जिन पंपों पर मिल रहा है, वहां भी कल (बुधवार) दोपहर तक पेट्रोल डीजल मिल पाएगा लेकिन कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हुई तो फिर किल्लत हो जाएगी।”

लखनऊ के खरगापुर स्थित एक पेट्रोल पंप पर अपने वाहन की टंकी पेट्रोल से फुल कराते गोमती नगर विस्तार निवासी राम नारायण सिंह ने बताया कि ”कल सुबह ही मुझे बलिया जाना है और दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मैं तेल भरवाने में कामयाब हो पाया हूं।” राजधानी में हजरतगंज से लेकर विभिन्न इलाकों में पेट्रोल पंपों पर लंबी लंबी कतारें देखी गयीं।

Exit mobile version