Site icon Asian News Service

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 42 हुई

Spread the love


नई दिल्ली , 04 जनवरी (ए)। ब्रिटेन में फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले मामलों की भारत में कुल संख्या 42 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में नए स्ट्रेन से संक्रमण के मामले 38 हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मेरठ में चार और मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। वायरस का यह नया प्रकार पहले के मुकाबले 70 फीसदी अधिक संक्रामक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए इन सभी मरीजों को संबंधित राज्य सरकारों की ओर से निर्धारित चिकित्सा केंद्रों में अकेले कमरे में पृथकवास में रखा गया है। मरीजों के करीबियों को भी क्वारंटीन किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इन लोगों के सहयात्रियों, परिजनों और अन्य संबंधियों की सघन ट्रेसिंग की शुरुआत कर दी गई है।इस बीच यूपी के मेरठ में चार लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। जिले के संत विहार मोहल्ले की रहने वाली ढाई साल की बच्ची के माता-पिता, और बलवंत नगर में रहने वाले बच्ची के फूफा और 15 वर्षीय रिश्तेदार में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। इनके सैंपल केंद्रीय लैब दिल्ली भेजे गए थे। मेरठ में अभी तक पांच लोगों में कोरोना के नए वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि नए स्ट्रेन से संक्रमित इन 38 मामलों में से आठ नमूनों की पहचान नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल में, 11 की पहचान दिल्ली के जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी में और एक की पहचान कोलकाता के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स में हुई। 
इसके अलावा पांच नमूनों की पहचान पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) में, तीन की हैदराबाद के सेलुलर एंड मॉलीक्यूलर बायोलॉजी में और 10 नमूनों की पहचान बंगलूरू स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज हॉस्पिटल (एनआईएमएचएएनएस में हुई।

Exit mobile version