Site icon Asian News Service

सुप्रीम कोर्ट को मिलें 5 नए जज, कॉलेजियम की सिफारिश पर केंद्र की मुहर

Spread the love


नई दिल्ली,चार फरवरी (ए)। उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम की ओर से पिछले साल 13 दिसम्बर को अनुशंसित नामों को केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ ही शीर्ष अदालत को शनिवार को पांच नये न्यायाधीश मिल गये।.

कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी वी संजय कुमार, पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह; और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किये जाने की ट्वीट के जरिये घोषणा की।.


सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने 2 फरवरी को नियुक्तियों को मंजूरी दे दी थी और नामों को नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति भवन भेजा गया था। सूत्रों ने कहा कि अगर नियुक्ति का वारंट शनिवार को जारी होता है तो नए न्यायाधीशों को अगले सप्ताह की शुरुआत में शपथ दिलाई जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा असामान्य कदम उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए दो और नामों की सिफारिश करने के ठीक तीन दिन बाद नियुक्ति की बात सामने आई है। 
कॉलेजियम आमतौर पर अधिक सिफारिशें भेजने से पहले किसी फाइल को मंजूरी मिलने का इंतजार करता है। 31 जनवरी को, कॉलेजियम ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरविंद कुमार की सिफारिश की।

Exit mobile version