Site icon Asian News Service

पूरी दुनिया नाजुक दौर से गुजर रही है: मोदी

Spread the love

मिर्जापुर (उप्र), चार मार्च (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पूरी दुनिया इस समय नाजुक दौर से गुजर रही है लेकिन संकट चाहे कितना भी गहरा हो, भारत के प्रयास उससे भी ज्यादा बड़े रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने मिर्जापुर में पार्टी और सहयोगी दलों के उम्मीदवारों समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान के तहत हजारों छात्रों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से सुरक्षित वापस लाया गया है, और जो अभी भी वहां हैं उन्हें निकाला जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘पूरी दुनिया अब इस सदी के ‘नाजुक दौर’ से गुजर रही है। कई देश आज महामारी, अशांति और अनिश्चितता की स्थिति का सामना कर रहे हैं, लेकिन आप देख रहे हैं कि संकट चाहे कितना भी गहरा हो भारत के प्रयास उससे भी ज्यादा बड़े रहे हैं।’’

मोदी ने यूक्रेन संकट का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमने ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से हजारों छात्रों को सुरक्षित रूप से निकाला है और शेष बचे लोगों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए विमान लगातार उड़ान भर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में ‘वंदेभारत’ अभियान चलाकर एक-एक नागरिक को विदेश से लाया गया, अफगानिस्तान में ‘ऑपरेशन देवी’ चलाकर भारत ने अपने नागरिकों को वहां से निकाला और अब यूक्रेन से अपने नागरिकों और छात्रों को बचाने में देश लगा हुआ है।

मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए लोगों से कहा कि उन्हें ‘परिवारवादियों’ और ‘माफियाओं’ को हराना है और उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनानी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को लगातार ऐसा नेतृत्व चाहिए जो राष्ट्रभक्ति की भावना से भरा हुआ हो।

समाजवादी पार्टी (सपा) का नाम लिए बिना मोदी ने कहा, ‘‘यह जो घोर परिवारवादी हैं इनके इतिहास का एक-एक पन्ना काली स्याही से रंगा हुआ है, आप उस इतिहास को अच्छी तरह से जानते हैं। इनका इतिहास हजारों करोड़ रुपये के घोटालों का हैं और राज्य को लूटने का है। इनका इतिहास आतंकियों को छोड़ने और दंगाइयों को मदद करने का है।’’

उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास एक ही काम है- समाज को तोड़ना, लोगों को बांटना, सत्ता हथियाना और राज्य को लूटना। उन्होंने कहा कि राज्य में पिछली सरकार के दौरान मिर्जापुर में गरीबों के लिए केवल 800 मकान बनाए गए थे, लेकिन योगी आदित्यनाथ सरकार ने 40,000 मकानों को मंजूरी दे दी है, जिनमें से 28,000 मकान पहले ही बन चुके हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘कड़ी मेहनत करना परिवारवादियों के शब्दकोश में नहीं है। उनके पास गरीबों की मदद करने और चिंता करने का समय नहीं है। वे देश और उत्तर प्रदेश को मजबूत नहीं बना सकते।’’ उन्होंने कहा कि यह एक साथ खड़े होने का समय है।

मोदी ने कहा, ‘‘आपका वोट इस बार देश को सक्षम बनाने और एक मजबूत राज्य के सपने को साकार करने के लिए है।’’

उन्होंने कोविड महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि बड़े-बड़े देश भी बेबस नजर आए, लेकिन भारत में ‘‘हमने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया।’’

Exit mobile version