Site icon Asian News Service

बीकानेर स्थापना दिवस पर चन्दा पूजन व उड़ाने की परंपरा

Spread the love


बीकानेर,22 अप्रैल (ए)। राजस्थान-राजस्थानी साफा पाग,पगड़ी व कला और संस्कृति बीकानेर व जान्गल प्रदेश चन्दा महोत्सव समिति बीकानेर के द्वारा सयुक्त तत्वाधान में कार्यकम आयोजित किया गया बीकानेर स्थापना दिवस पर चन्दा का पूजन जूनागढ़ में किया गया,इसके बाद चन्दा उड़ाने की परम्परा का निर्वहन किया गया । पण्डित श्याम आचार्य ने जूनागढ़ परिसर मे मन्त्रो चार के साथ बीकानेर में अमन,चैन खुशहाली की कामना की साथ ही बीकानेर का विकास हो,भगवान श्री गणेश जी महाराज और माँ करणी से प्रार्थना की ।
कृष्ण चन्द्र पुरोहित ने बताया की बीकानेर के स्थापना दिवस 536 वां जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई देते हुए बताया की बीकानेर में आज त्रिवेणी संगम हुआ हैं,बीकानेर स्थापना दिवस के साथ परशुराम जयंती,और ईद मुबारक पर्व मनाया जा रहा हैं ।सभी धर्म के व्यक्ति इस पर्व को उत्साह के साथ मनाया जाता है ।
पुरोहित ने बताया की चन्दा बनाने के साथ उड़ाने की परम्परा विगत 30 वर्षो चलती आ रही है,इस परम्परा को निभाने के लिए शाम्भा बीकानेरी,किशोर कल्ला,कबाड़ी काका,मोहित पुरोहित,आदित्य पुरोहित, गौरी शंकर व्यास,राहुल व्यास,बी डी आचार्य,आनन्द जोशी,
आदी ने इस कार्यकम में परम्परा का निर्वहन किया ।

Exit mobile version