Site icon Asian News Service

वायुसेना के दो लड़ाकू विमान मप्र के मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट की मौत

Spread the love

नयी दिल्ली/मुरैना, 28 जनवरी (ए) भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान (एक सुखोई एमकेआई और एक मिराज-2000) शनिवार को एक नियमित प्रशिक्षण अभियान के दौरान मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई, जबकि दो अन्य पायलट घायल हो गए।.

अधिकारियों ने बताया कि सुखोई-30 एमकेआई विमान के दो पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए, जबकि मिराज-2000 के पायलट की मौत हो गई।.

 वायुसेना के दो लड़ाकू विमान शनिवार (28 जनवरी) सुबह मध्य प्रदेश में मुरैना के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। एयरफोर्स के दो लड़ाकू जेट – सुखोई -30 और मिराज -2000 के एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद एक पायलट की मौत हो गई, जबकि दो पायलट घायल हैं। वायु सेना इस बात की जांच कर रही है कि क्या विमान बीच हवा में टकराए थे, जिसके कारण यह दुर्घटना हुई। मुरैना के डीएम ने जानकारी दी है कि दो पायलट्स को रेस्क्यू किया गया है। इन दोनों पायलट्स को इलाज के लिए ग्वालियर शिफ्ट किया गया है। तीसरे पायलट के शहीद होने की खबर सामने आ रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुखोई-30 में दो पायलट थे जबकि मिराज-2000 में एक पायलट था। मुरैना के एसपी आशुतोष बागरी ने बताया, “आज सुबह 2 विमान मिराज और सुखोई ग्वालियर से उड़े थे। एक विमान में दो पायलट और दूसरे में एक पायलट था। दो पायलट को रेस्क्यू किया गया। एक पायलट के शरीर के कुछ हिस्से मिले हैं। विमान के कुछ हिस्से भरतपुर में भी मिले हैं जिसके बारे में पता किया जा रहा है।”

एयरफोर्स ने अपने बयान में कहा, “भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल तीन पायलटों में से एक को घातक चोटें आईं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।” फाइटर जेट्स ने आज सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एयर बेस से उड़ान भरी थी। डिफेंस सोर्सेस ने कहा कि दोनों विमानों के बीच हवा में संभावित टक्कर तब हुई जब वे बहुत तेज गति से कॉम्बेट मिशन पर थे। अधिक जानकारी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में सामने आएगी।

राजस्थान के भरतपुर में भी एक विमान का मलबा गिरा है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह भारतीयवायुसेब्न का विमान है या कोई चार्टर्ड विमान। भरतपुर जिलाधिकारी ने पहले की रिपोर्ट में चार्टर्ड जेट होने की पुष्टि की थी। वहीं, रक्षा सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय वायुसेना के जेट आसपास के क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं।
भरतपुर के डीएसपी अजय शर्मा ने बताया कि सुबह हमे 10 बजे के करीब सूचना मिली थी कि एक प्लेन क्रैश हुआ था। मौके पर आने पर पता चला कि ये एयर फोर्स का कोई फाइटर जेट है। ये किस श्रेणी का फाइटर है ये पता नहीं चल पा रहा है। पायलट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

Exit mobile version