Site icon Asian News Service

अमेरिकी धमकी बेअसर, उत्तर कोरिया ने दागी 8 बैलिस्टिक मिसाइलें

Spread the love


प्योंगयांग, 05 जून (ए)। उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर आठ बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी ने इसकी पुष्टि की है। एक शीर्ष अमेरिकी दूत के दक्षिण कोरिया में सियोल से प्रस्थान करने के ठीक एक दिन बाद भयानक प्रक्षेपण हुए हैं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि मिसाइलों को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के सुनन इलाके से दागा गया।
जापान की क्योदो समाचार एजेंसी ने एक सरकारी सूत्र के हवाले से यह भी कहा कि उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलें दागी हैं। हाल के हफ्तों में, नेता किम जोंग-उन ने अपनी सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) सहित कई मिसाइलों का परीक्षण किया है। अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम ने अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों (किम गुन और फुनाकोशी ताकेहिरो) से शुक्रवार को सियोल में मुलाकात की। सभी आकस्मिकताओं की तैयारी के लिए उत्तर कोरिया 2017 के बाद पहली बार परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। जापान की सरकार ने यह भी बताया कि उत्तर ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।
वाशिंगटन ने प्योंगयांग को सीधे तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि वह कूटनीति के लिए खुला है। पिछले हफ्ते संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर अपने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च पर अधिक संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का आह्वान किया, लेकिन चीन और रूस ने सुझाव को वीटो कर दिया। उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सार्वजनिक रूप से विभाजित करने के बाद पहली बार 2006 में इसे दंडित करना शुरू किया, जब उत्तर कोरिया ने अपना पहला परमाणु परीक्षण किया।
हाल के हफ्तों में उत्तर कोरिया ने अपनी सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) सहित कई मिसाइलों का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया के अंतिम परीक्षण 25 मई को हुए थे, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एशिया यात्रा समाप्त करने के बाद तीन मिसाइलों को लॉन्च किया था।

Exit mobile version