Site icon Asian News Service

आईजीआई हवाईअड्डे पर यात्रियों के बैग से कीमती सामान चोरी करने के आरोप में सात गिरफ्तार

Spread the love

नयी दिल्ली, सात अक्टूबर (ए) दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर यात्रियों के बैग से कीमती सामान चोरी करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान मनोज कुमार, हरि दर्शन, बलविंदर, प्रवीण कुमार, संजीव कुमार, सुबोध और सतीश कुमार वर्मा के रूप में हुई है। आरोपियों के पास से कीमती घड़ियां समेत कई अन्य सामान बरामद हुए।

उसने बताया कि आरोपियों के पास से सोने के आभूषण, पांच देशों की मुद्रा, दो एप्पल एयरपॉड, राडो तथा डी ग्रिसोगोनो कंपनी की कीमती घड़ियां आदि बरामद की गईं।

पुलिस ने बताया कि यह मामला पंजाब की रहने वाली परमजीत कौर द्वारा आईजीआई हवाईअड्डा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाने के बाद सामने आया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कौर के हवाले से बताया कि वह 16 सितंबर को मेलबर्न से दिल्ली पहुंची थीं और उन्हें अमृतसर के लिए ‘कनेक्टिंग फ्लाइट’ लेनी थी। अमृतसर की उड़ान में चढ़ने से पहले जब उनके सामान का वजन ज्यादा पाया गया तब उन्होंने अपना बैग खोला और सामान ठीक किया।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई एयरपोर्ट) देवेश कुमार महला ने कहा, जब वह घर पहुंची, तो उसने पाया कि उसके बैग से सोने का सामान गायब हैं।

जांच के दौरान पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली और उस शिफ्ट में काम करने वाले लोडरों से पूछताछ की।

अधिकारी ने कहा, हरि दर्शन द्वारा भेजा गया एक वीडियो मनोज कुमार के मोबाइल फोन में पाया गया जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘यह आभूषण नकली है, इसके लिए किसी को कुछ नहीं मिलेगा’।

अधिकारी ने बताया कि इस घटनाक्रम के बाद, मनोज कुमार और हरि दर्शन ने सोने के आभूषण को चोरी करने तथा उसे जौहरी को बेचने की बात कबूल कर ली। उन्होंने अन्य यात्रियों के बैग से कई सामान चोरी करने की भी बात स्वीकार की। आरोपियों ने दावा किया कि विभिन्न एयरलाइनों के कर्मचारियों ने सामान चोरी करने में उनकी मदद की। बाद में, पुलिस ने इस सिलसिले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया।

उन्होंने कहा, पुलिस ने पाया है कि एयरलाइंस नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा जारी आवधिक दिशानिर्देशों और दिल्ली पुलिस के पत्रों का पालन नहीं कर रही हैं।

पुलिस के मुताबिक, जांच से पता चला कि संबंधित एयरलाइन के कुछ उच्च अधिकारियों की आरोपियों से मिलीभगत थी और उनकी भूमिका भी जांच के दायरे में है। उसने कहा कि एयरलाइन के अधिकारियों से भी पूछताछ की जा रही है।

Exit mobile version