Site icon Asian News Service

ऑपरेशन चक्र 2 : साइबर अपराधियों के खिलाफ सीबीआई ने देश में 76 स्थानों पर छापेमारी की

Spread the love

दिल्ली, 19 अक्टूबर (ए) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने साइबर अपराध के जरिये वित्तीय धोखाधड़ी के पांच अलग-अलग मामले दर्ज करने के बाद ‘ऑपरेशन चक्र-2’ के तहत देशभर में 76 ठिकानों पर छापे मारे हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।.

अधिकारियों ने बताया कि इनमें से एक मामला क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के जरिये भारतीय नागरिकों के 100 करोड़ रुपये गबन करने के रैकेट से संबंधित है।.उन्होंने बताया कि यह मामला वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) की ओर से उपलब्ध कराई गयी जानकारियों के आधार पर दर्ज किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट की इस शिकायत पर दो मामले दर्ज किए गए थे कि आरोपी कॉल सेंटर चलाते थे और विदेशी नागरिकों को निशाना बनाने के लिए कंपनियों के तकनीकी सहयोगी के रूप में पेश होते थे। अधिकारियों ने बताया कि अभियान के तहत सीबीआई ने नौ कॉल सेंटर की तलाशी ली।

एजेंसी ने (छापेमारी) अभियान जारी रहने के कारण दो अन्य मामलों का ब्योरा साझा नहीं किया है।

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने एफआईयू, एफबीआई, इंटरपोल और अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की ओर से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कार्रवाई की है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की गयी है।

Exit mobile version