Site icon Asian News Service

कोरोना:भारत में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.5 की भी पुष्टि, बुजुर्ग मिला संक्रमित

Spread the love


नई दिल्ली, 23 मई (ए)। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों में बीच इन्साकोग (INSACOG) ओमिक्रॉन के एक और सब वैरिएंट बीए.5 की मौजूदगी की पुष्टि की है। इससे पहले इन्साकोग ने देश में बीए.4 की पुष्टि की थी। इनमें से एक मामला तमिलनाडु, जबकि दूसरा मामला तेलंगाना में पाया गया है।
भारतीय सार्स-सीओवी-2 अनुक्रमण संघ (INSACOG) ने रविवार को एक बयान में कहा कि तमिलनाडु की एक महिला वायरस के सब वैरिएंट बीए.4 से संक्रमित पाई गई है। बयान के मुताबिक, महिला में हल्के लक्षण हैं और वह टीके की दोनों खुराक ले चुकी है तथा उसने कहीं यात्रा भी नहीं की है।

बयान के मुताबिक, तेलंगाना में 80 वर्षीय व्यक्ति में वायरस के सब वैरिएंट बीए.5 की पुष्टि हुई है। बुजुर्ग व्यक्ति में हल्के लक्षण हैं और वह भी टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं तथा उन्होंने कहीं यात्रा भी नहीं की है। ये सबसे पहले इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका से रिपोर्ट किए गए थे और अब कई अन्य देशों से रिपोर्ट किए जा रहे हैं।
ओमिक्रॉन के दो सब वैरिएंट बीए.4 और बीए.5 वैश्विक स्तर पर फैल रहे हैं। इन दोनों उप-स्वरूप के मामले इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में सामने आए थे और अब कई अन्य देशों में भी इनकी पुष्टि हो रही है।
देश में रविवार को कोरोना वायरस के 2,226 नए मामले सामने आए। इसके अलावा 65 लोगों की मौत होने से कोरोना मृतकों की संख्या 5,24,413 हो गई। नए मामलों के सामने आने के साथ कुल मामलों की संख्या चार करोड़ 31 लाख 36 हजार 371 तक पहुंच गई है। इस दौरान सक्रिय मामलों में 41 की कमी आई है, जिसके साथ ही अब इनकी संख्या 14,955 रह गई है।

Exit mobile version