Site icon Asian News Service

क्रिस गेल ने रचा इतिहास, टी-20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने

Spread the love

अबूधावी, 31अक्टूबर एएनएस । वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से इतिहास रचते हुए शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने टी-20 कैरियर का 1000वां छक्का लगाया। उनके इस रिकॉर्ड के आस-पास दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं है। अबुधाबी में खेले जा रहे इस मैच में पहले खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चार विकेट पर 185 रनों का स्कोर बनाया। पंजाब की ओर से क्रिस गेल ने 99 जबकि लोकेश राहुल ने 46 रन की पारी खेली।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के ही कीरोन पोलार्ड हैं जो 524 मैचों में 690 छक्के जड़ चुके हैं। तीसरे नंबर पर कीवी क्रिकेटर ब्रैडन मैकुलम हैं जो 485 छक्के जड़े हैं लेकिन उन्होंने अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। चौथे नंबर पर कंगारू दिग्गज ओपनर शेन वॉटसन हैं जो 467 छक्के जड़ चुके हैं।
क्रिस गेल ने अपनी इस पारी में छह चौके और आठ लंबे छक्के उड़ाए। इस पारी के दौरान उन्होंने दूसरे विकेट के लिए कप्तान केएल राहुल के संग 120 रनों की साझेदारी की। उन्होंने अपनी इस पारी में राजस्थान रॉयल्स के किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा और मैदान के चारों तरफ शॉट उड़ाए। उनकी पारी का अंत राजस्थान के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने किया जिन्होंने उन्हें 99 के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया।
स्टीव स्मिथ ने बताया, किस वजह से बिग बैश लीग में नहीं ले पाएंगे हिस्सा

टी-20 क्रिकेट में क्रिस गेल द्वारा बनाए अन्य रिकॉर्ड की बात करें तो इस फॉर्मेट में उनके नाम सर्वाधिक रन (13572), सर्वाधिक शतक (22), सर्वाधिक अर्धशतक (85), एक पारी में सर्वोच्च स्कोर (नाबाद 175), सबसे तेज शतक (30 गेंद), हारने वाली टीम की तरफ से मैच में सर्वाधिक रन (नाबाद 151), एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन (2015 में 1665), सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच (59) और एक पारी में चौके-छक्कों से सर्वाधिक रन (154 बनाम पुणे वॉरियर्स) का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर है।

Exit mobile version