Site icon Asian News Service

चोट से वापसी पर हेड के ताबड़तोड़ शतक से ऑस्ट्रेलिया ने बनाये 388 रन

Spread the love

धर्मशाला, 28 अक्टूबर (ए) ट्रेविस हेड की आतिशी शतकीय पारी और डेविड वार्नर के साथ पहले विकेट के लिए 19.1 ओवर में 175 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वनडे विश्व कप मैच शनिवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 388 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया ।.

हाथ की अंगुली में फ्रेक्चर के कारण लंबे समय तक खेल से दूर रहे हेड ने 67 गेंद की पारी में 10 चौके और सात छक्के जड़े तो वही शानदार लय में चल रहे वार्नर ने 65 गेंद में 81 रन की तेजतर्रार पारी खेली। वार्नर ने इस दौरान पांच चौके और छह छक्के लगाये। दोनों के बीच 117 गेंद में 175 रन की साझेदारी के बाद न्यूजीलैंड की टीम मैच में वापसी करने में सफल रही।  न्यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए एकदिवसीय में अपने सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करना होगा। मौजूदा विश्व कप में केवल पाकिस्तान की टीम ने 300 से अधिक का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया है। पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 10 अक्टूबर को 345 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

हेड पारी की शुरुआत से ही वार्नर से ज्यादा आक्रामक थे। न्यूजीलैंड के गेंदबाज उनके सामने असहाय लग रहे थे। उनकी बल्लेबाजी को देख कर  ऐसा नहीं लगा कि वह लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे है।

कैमरून ग्रीन की जगह टीम में शामिल हेड को 70 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर जीवनदार भी मिला। मिशेल सेंटनर ने उनका आसान कैच टपका दिया। इसके पांच रन के बाद रचिन रविंद्र की गेंद पर उनका तेज प्रहार ग्लेन फिलिप्स के हाथों से निकल गया।

इन दो मौके अलावा हेड और वार्नर ने क्रीज का शानदार इस्तेमाल किया और मैदान के चारों ओर रन बनाये। दोनों ने आकाशीय शॉट लगाने के साथ बेहतरीन पुल, कट और डाइव लगाये।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भी सही दिशा में गेंदबाजी नहीं की और बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने दिये। टीम का क्षेत्ररक्षण भी औसत रहा। न्यूजीलैंड ने क्षेत्ररक्षण के दौरान पांच कैट टपकाये। तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन के चोटिल होने से उनकी परेशानी और बढ़ गयी। फर्ग्यूसन को तीन ओवर में 38 रन लुटाने के बाद चोट के कारण मैदान से बाहर जाना पड़।

वॉर्नर ने 28 तो हेड ने 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। एकदिवसीय में यह सिर्फ दूसरा मौका है जब दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 30 गेंद के अंदर अपना-अपना पचासा पूरा किया। हेड और मिशेल मार्श ने इस साल मार्च में भारत के खिलाफ  विशाखापत्तनम में यह कारनामा किया था। शुरुआती पावरप्ले (10 ओवर) में ऑस्ट्रेलिया ने 10 छक्के जड़ कर 118 रन बना लिये थे।

फिलिप्स ने अपनी गेंद पर वार्नर का कैच पकड़ कर इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम कुछ हद तक वापसी करने में सफल रही।

फिलिप्स, सेंटनर और रविंद्र की स्पिन गेंदबाजों की तिकड़ी ने रनों पर अंकुश लगाने के साथ लगातार अंतराल पर विकेट चटकाये।

फिलिप्स ने हेड को बोल्ड किया तो वहीं स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन भी जल्दी-जल्दी आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया ने 74 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये।ग्लेन मैक्सवेल (24 गेंद में 41), जोश इंग्लिस (28 गेंद में 38) और पैट कमिंस (14 गेंद में 37 रन) ने तेज बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 350 के पार पहुंचाये।

इंग्लिस ने इस दौरान छठे विकेट के लिए मैक्सवेल के साथ 38 गेंद में 51 और सातवें विकेट के लिए कमिंस के साथ 22 गेंद में 62 रन की साझेदारी की। 

फिलिप्स ने इस मैच 10 ओवर में अहज 37 रन दिये और तीन विकेट चटकाये। बोल्ट को भी तीन सफलता मिली लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 77 रन खर्च किये।

Exit mobile version