Site icon Asian News Service

जयपुर में आमेर में हाथी सवारी फिर से शुरू

Spread the love

जयपुर, 24 नवंबर (ए) राजस्थान की राजधानी जयपुर के विश्वप्रसिद्ध आमेर महल में लॉकडाउन के बाद से बंद हुई हाथी की सवारी मंगलवार को फिर से शुरू हो गई।

आमेर महल के अधीक्षक पंकज धरेन्द्र ने बताया कि पुरातत्व विभाग के निदेशक की ओर जारी आदेश के अनुसार मंगलवार से पर्यटकों के लिये कोरोना दिशा-निर्देशों के तहत आमेर में हाथी की सवारी फिर से शुरू कर दी गई।

उन्होंने बताया कि आमेर महल में सैलानियों को हाथी पर सवारी के लिये मंगलवार को लॉकडाउन के बाद पहला दिन होने के कारण हाथी महावत 50 हाथियों को सजाकर लाये थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे यहां करीब 100 हाथी हैं और सभी को सैलानियों की सवारी के लिये स्वीकृति दी हुई है।’’ उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को आजीविका उपलब्ध कराने के लिये सरकार ने यह सही निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डा. सतीश पूनियां ने आमेर महल एवं हाथी गाँव में हाथी सवारी पुनः प्रारम्भ कराये जाने के संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 22 नवंबर को पत्र लिखा था। इस संबंध में राज्य सरकार ने 23 नवम्बर को आदेश जारी कर दिए थे।

पूनियां आमेर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते है।

इस बीच आमेर हाथी मालिक विकास समिति के अध्यक्ष अब्दुल अजीज ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण 18 मार्च, 2020 से हाथी सवारी आमेर महल में बंद थी, जिससे हाथी मालिकों को आर्थिक परेशानी हो रही थी।

Exit mobile version