Site icon Asian News Service

दिल्ली में घना कोहरा, कम दृश्यता, हवाई सेवा एवं रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित

New Delhi: Commuters on a road amid low visibility due to smog, in New Delhi, Monday, Nov. 6, 2023. Pollution levels in Delhi-NCR on Monday morning were recorded around seven to eight times above the government-prescribed safe limit. (PTI Photo/Shahbaz Khan)(PTI11_06_2023_000015B)

Spread the love

नयी दिल्ली,27 दिसंबर (ए)राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और कई इलाकों में दृश्यता कम रही, जिससे हवाई एवं रेल सेवायें प्रभावित हुयी। सुबह के वक्त न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।राष्ट्रीय राजधानी में दृश्यता करीब 50 मीटर रहने के बीच मौसम विभाग ने सुबह आठ बजे ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया।

एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण रेलगाड़ियां अपने निर्धारित वक्त से देरी से चल रही हैं और उड़ानों के परिचालन में भी विलंब हो सकता है या उड़ानें रद्द हो सकती हैं।

इस बीच एक अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर दो उड़ानों के मार्ग परिवर्तित किए गए।

अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे और सवा नौ बजे के बीच उड़ानों को जयपुर की ओर मोड़ा गया।

आईएमडी के अनुसार ‘येलो’ अलर्ट अधिकारियों को सचेत रहने ‘ऑरेंज’ अलर्ट उन्हें तैयार रहने वहीं ‘रेड’ अलर्ट अधिकतम सतर्कता बरतने और कार्रवाई के निर्देश देता है।

उपग्रह से प्राप्त सुबह 5.15 बजे की तस्वीरों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी में घने से बेहद घने कोहरे की स्थिति रही।

दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग में सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई, वहीं पालम में यह 125 मीटर रही। कोहरे के कारण दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर आने वाली लगभग 25 रेलगाड़ियां देरी से चल रही है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पूर्वाह्न 11बजे स्थिति में सुधार हो सकता है।

स्काईमेट के अधिकारी महेश पलावत ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘दिल्ली-एनसीआर में बेहद घना कोहरा। कई जगहों पर दृश्यता लगभग शून्य है। सुबह 7:30 बजे पालम में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई। सावधानी बरतें और सावधानी से वाहन चलाएं। पूर्वाह्न 11 बजे के बाद सुधार की उम्मीद है।’’

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘ उड़ानों में देरी हो सकती है या इन्हें रद्द भी किया जा सकता है। घने कोहरे का असर आज पंजाब,हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में रेल, सड़क, हवाई यातायात पर पड़ सकता है।’’

वायु गुणवत्ता सूचकांक 383 रहा जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी आता है।

Exit mobile version