Site icon Asian News Service

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका में स्वामीनारायण मंदिर के मॉडल का अवलोकन किया

Spread the love

जोहानिसबर्ग, 22 अगस्त (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ‘ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स’ संवाद से पहले यहां निर्माणाधीन स्वामीनारायण मंदिर के एक मॉडल का अवलोकन किया।.

जोहानिसबर्ग के उत्तर में नॉर्थ राइडिंग में इस मंदिर का निर्माण 2017 से चल रहा है और इसके अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है।.

मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स संवाद से पहले एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेते हुए मंदिर के मॉडल का अवलोकन किया।

यह मंदिर केन्या की राजधानी नैरोबी में स्थित ऐसे ही एक मंदिर की तरह होगा जो पूरी तरह पत्थर से बना है और इसमें कक्षाएं तथा एक क्लिनिक भी होगा।

इससे पहले, प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और स्वामीनारायण संस्थान की स्थानीय इकाई के सदस्यों ने प्रिटोरिया में वाटरक्लू्र एअर फोर्स बेस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

करीब 14.5 एकड़ में निर्मित स्वामीनारायण मंदिर में 34,000 वर्ग मीटर में एक सांस्कृतिक केंद्र, 3,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाला एक सभागार, 2,000 लोगों के लिए एक बैंक्वेट हॉल, एक अनुसंधान संस्थान, कक्षाएं, प्रदर्शनी तथा मनोरंजन केंद्र भी होंगे।

दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को नयी दिल्ली में बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के स्वामी ब्रह्मविहारीदास से मुलाकात की थी।

प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका और यूनान की चार दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे। इस दौरान वह 15वें ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन में भाग लेंगे और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

Exit mobile version