Site icon Asian News Service

मिलर का शतक, दक्षिण अफ्रीका 212 रन पर सिमटा

Spread the love

कोलकाता, 16 नवंबर (ए) डेविड मिलर की दबाव भरी परिस्थितियों में खेली गयी 101 रन शतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने गुरूवार को यहां विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 213 रन का लक्ष्य दिया।.

दक्षिण अफ्रीका ने फिर ‘चोकर्स’ के ठप्पे के अनुसार खेल दिखाया जब उसके शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (03), तेम्बा बावुमा (शून्य), रासी वान डर डुसेन (06) और ऐडन मार्कराम (10) 12 ओवर में पवेलियन पहुंच गये जिससे उसका स्कोर चार विकेट पर 24 रन था।.मिचेल स्टार्क (10-1-34-3) और जोश हेजलवुड (8-3-12-2) ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर शुरूआती विकेट झटके। फिर बारिश की बाधा के कारण 40 मिनट के ब्रेक हुआ, तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 14 ओवर में चार विकेट पर 44 रन था।

पर इसके बाद मिलर ने 116 गेंद में आठ चौके और पांच छक्के से छठा वनडे शतक जड़ दिया। यह दक्षिण अफ्रीका का विश्व कप नॉकआउट मैच में पहला शतक भी था।

टर्निंग पिच पर मिलर को कोई परेशानी नहीं हुई और वह एडम जम्पा की गेंदों पर हावी दिख रहे थे जिससे इस आस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने अपने सात ओवर में 55 रन लुटा दिये।पैट कमिंस पर स्कायर लेग पर 94 मीटर का छक्का जड़कर मिलर ने अपना सैकड़ा पूरा किया।

मिलर की हेनरिच क्लासेन (47 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका को थोड़ी राहत मिली लेकिन फिर कामचलाऊ ऑफ स्पिनर ट्रेविस हेडन ने दो गेंद में दो विकेट झटककर उसकी उम्मीदों को करारा झटका दिया।

क्लासेन के बाद जेराल्ड कोएत्जी (19) ने मिलर का साथ दिया जिससे दोनों ने सातवें विकेट के लिए 53 रन की भागीदारी निभायी।

लेकिन कमिंस की गेंद पर कोएत्जी विकेटकीपर जोश इंगलिस को कैच थमा बैठे। हालांकि रिप्ले में दिख रहा था कि गेंद उनकी कोहनी पर लगी थी लेकिन उन्होंने रिव्यू नहीं लिया।

फिर मिलर भी 48वें ओवर में आउट हो गये।

दक्षिण अफ्रीका ने दो मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए गंवाये थे जिससे कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

आस्ट्रेलिया के लिए नयी गेंद से गेंदबाजी करने वाले मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पावरप्ले में दक्षिण अफ्रीका के 17 रन पर दो विकेट झटक लिये।

पिच पर स्विंग और उछाल मिल रहा था जिससे दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज स्टार्क और हेजलवुड की गेंदों से सतर्क होकर खेल रहे थे जिससे उन्होंने पहले 10 ओवर में 50 ‘डॉट’ गेंद खेलीं।

दोनों गेंदबाजों ने अपना पहला स्पैल खत्म किया और मिलकर 13 ओवर डाले जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने ‘चोक’ होना शुरू कर दिया जिससे स्कोर चार विकेट पर 24 रन हो गया। तब स्टार्क ने सात ओवर में एक मेडन से 18 रन देकर दो विकेट और हेजलवुड ने छह ओवर में एक मेडन से 12 रन देकर दो विकेट झटक लिये थे।

आस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी ही नहीं बल्कि क्षेत्ररक्षण में भी कमाल दिखाया जिसमें मार्नस लाबुशेन और डेविड वार्नर ने रिंग के अंदर कम से कम 15-20 रन बचाये।

बावुमा पूरी तरह फिट नहीं थे लेकिन वह खेलने उतरे और शून्य पर आउट हो गये।

Exit mobile version