Site icon Asian News Service

यूपी में कोरोना कर्फ्यू की अवधि 17 मई तक बढ़ी

Spread the love

लखनऊ, नौ मई (ए) उत्तर प्रदेश में 30 अप्रैल से लागू ‘कोरोना कर्फ्यू’ की अवधि रविवार को आगामी 17 मई तक के लिए बढ़ा दी गई।

सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया, ‘‘प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू अब आगामी 17 मई तक जारी रहेगा।’’

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह आदेश कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम की बैठक में दिया। आदेश के अनुसार, इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि प्रदेश में सबसे पहले 30 अप्रैल तीन मई तक के लिए कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया था, लेकिन बाद में इसकी अवधि पहले छह मई तक फिर 10 मई तक बढ़ा दी गई थी। अब उसे बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी शिक्षणिक संस्थानों एवं कोचिंग संस्थाओं में 20 मई तक अवकाश रखने के आदेश देते हुए ताकीद की कि इस अवधि में ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित न की जाएं।

बैठक में योगी ने कहा कि कोविड को हराकर स्वस्थ हुए कुछ लोगों में मानसिक तथा शारीरिक समस्या होने के मामले सामने आए हैं। इन समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से सभी 75 जिला अस्पतालों में ‘पोस्ट कोविड हॉस्पिटल’ का संचालन किया जाए। इनमें मनोचिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट की तैनाती की जाए ताकि आवश्यकतानुसार लोग इनसे परामर्श प्राप्त कर सकें। स्वास्थ्य विभाग के स्तर से इसकी व्यवस्था अगले दो दिनों में कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन ऑडिट की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश में कुछ अस्पतालों में औसत से कई गुना अधिक ऑक्सीजन की खपत की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग स्तर से ऐसे अस्पतालों से समन्वय बनाते हुए खपत को संतुलित करने की कार्यवाही की जाए।

Exit mobile version