Site icon Asian News Service

लॉकडाउन में सबसे बड़ा मददगार बने उज्जैन के भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया, तीसरे नंबर पर रहे राहुल गांधी

Spread the love


नई दिल्ली, 24 दिसम्बर (ए)। आम जनता की समस्याओं से सरोकार रखने वाली दिल्ली की एक संस्था ने देशभर में एक सर्वेक्षण किया। इसके सर्वेक्षण के तहत पता लगाया गया कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान देशभर में किस सांसद ने आम लोगों की सबसे ज्यादा मदद की। इस सर्वे में उज्जैन के भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया को पहले नंबर पर रखा गया है। दूसरे नंबर पर नेल्लोर के वाईएसआरसीपी के सांसद अदला प्रभाकर रेड्डी हैं। अहम बात यह है कि इस सर्वे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी को तीसरे नंबर पर रखा गया है। लोगों से बातचीत के दौरान संस्था को पता लगा कि इन सांसदों ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में आम जनता की समस्याओं को सुना और उनकी हरसंभव मदद की। 
जानकारी के मुताबिक, यह सर्वे एक अक्तूबर 2020 को शुरू किया गया। इसके तहत 25 सांसदों को उनके पक्ष में मिले नामांकन के आधार पर चुना गया। संस्था ने इन सभी सांसदों के संसदीय क्षेत्रों में आम जनता से बातचीत की, जिसके आधार पर टॉप-10 सांसदों की सूची तैयार की गई। संस्था का सर्वे सामने आने के बाद उज्जैन से भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा, ‘जब कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी, उज्जैन में मृत्यु दर सबसे ज्यादा 30 प्रतिशत थी। ऐसे में मैंने मरीजों, उनके परिजनों और जिला प्रशासन के बीच संपर्क बनाने के लिए एक कॉल सेंटर स्थापित किया, जिससे मरीजों को अच्छी चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें। वहीं, मुख्यमंत्री की मदद से मैंने अपने संसदीय क्षेत्र के मरीजों के लिए इंदौर और देवास में 250 बेड अलॉट कराए। साथ ही, पांच लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस भी मरीजों के लिए हर वक्त मुस्तैद रखी गईं। इसके बाद उज्जैन में कोरोना वायरस से मृत्यु दर घटकर एक प्रतिशत रह गई।’
इस सर्वे को लेकर राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र के सहयोगी ने बताया कि देश में अचानक लगे लॉकडाउन के बाद राहुल गांधी ने स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम किया। जिन जगहों पर मास्क, हैंड सैनिटाइज, थर्मामीटर और वेंटिलेटर्स की कमी थी, वह सांसद ने मुहैया कराईं। उन्होंने देश और विदेश में फंसे केरल के लोगों की हरसंभव मदद की। हमने लोगों को घर तक पहुंचाने के लिए ट्रेन और बसें चलाईं। इसके अलावा लोगों को खाने के पैकेट बांटे। आर्थिक मदद की और सामुदायिक रसोई भी चलाई, जिससे कोई भी भूखा न रहे। 
बता दें कि फिरोजिया, रेड्डी और राहुल गांधी के अलावा अन्य सांसदों की भी लोगों ने काफी तारीफ की है। इनमें टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, बंगलुरु दक्षिण से भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या, नासिक से शिवसेना सांसद हेमंत गोडसे, शिरोमणि अकाली दल के सांसद सुखबीर बादल, इंदौर से भाजपा सांसद शंकर लालवानी, चेन्नई दक्षिण से कांग्रेस सांसद टी सुमथी और नागपुर से सांसद नितिन गडकरी शामिल हैं।

Exit mobile version