Site icon Asian News Service

सोनिया गांधी तथा भाजपा के दो उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

**EDS: VIDEO GRAB VIA SANSAD TV** New Delhi: Congress MP Sonia Gandhi speaks in the Lok Sabha during a special session of the Parliament, in New Delhi, Wednesday, Sept. 20, 2023. (PTI Photo)(PTI09_20_2023_000028B)

Spread the love

जयपुर: 20 फरवरी (ए) कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा भारतीय जनता पार्टी के चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौड़ मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राज्यसभा के निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि राजस्थान से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव- 2024 के लिए तीन सीटों पर तीनों प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।

शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार सोनिया गांधी तथा भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चुन्नी लाल गरासिया तथा मदन राठौड़ को निर्वाचित घोषित किया।

उल्लेखनीय है राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए राज्य में तीन सीटों के चुनाव होना था और तीन उम्मीदवारों ने ही नामांकन पत्र प्रस्तुत किए। चुनाव में मंगलवार को नाम वापसी की अंतिम तारीख थी। किसी प्रत्याशी द्वारा नाम वापस नहीं लिए जाने पर तीनों उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित किया गया। कार्यक्रम के अनुसार आवश्यक होने पर मतदान 27 फरवरी को होना था।राजस्थान से राज्यसभा सदस्य डॉ. मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र सिंह (भाजपा) का कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है। एक रिक्त सीट पर चुनाव हुआ है क्योंकि भाजपा के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था।राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। इस निर्वाचन के साथ कांग्रेस के छह और भाजपा के चार सांसद हो जायेंगे।

Exit mobile version