Site icon Asian News Service

हम व्हाइट हाउस की यह दौड़ जीतने जा रहे हैं: बाइडेन

Spread the love

वाशिंगटन, सात नवंबर (ए) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि यह ‘‘स्पष्ट और विश्वास करने योग्य बात है’’ कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में जीत हासिल करने जा रहे हैं।

चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण राज्यों पेनसिल्वेनिया और जॉर्जिया में मतगणना में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे बाइडेन जीत के निकट पहुंचते दिखाई दे रहे हैं।

शुक्रवार रात तक बाइडेन 538 में से 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके थे और उन्हें जीत हासिल करने के लिए महज छह इलेक्टोरल कॉलेज वोट ही और चाहिए।

कुछ राज्यों में मतगणना पूरी नहीं होने के कारण बाइडेन ने जीत की घोषणा तो नहीं की लेकिन उम्मीद जताई कि अंतिम चुनाव परिणाम आने पर वही विजेता होंगे।

उन्होंने शुक्रवार रात डेलावेयर के विल्मिंगटन में अपने प्रचार अभियान के मुख्यालय से देश के नाम संबोधन में कहा,‘‘ मेरे साथी अमेरिकियो, अब भी जीत की अंतिम घोषणा नहीं हुई है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह स्पष्ट है…स्पष्ट और विश्वास करने योग्य कहानी। हम यह दौड़ जीतने जा रहे हैं।’’

पेनसिल्वेनिया, एरिजोना,नेवाडा और जॉर्जिया में पिछले 24 घंटे में मतगणना में मिली बढ़त में उन्होंने कहा कि वह 300 से अधिक इलेक्टोरल कॉलेज वोट पाने की राह पर हैं।

वहीं ट्रंप ने अभी अपनी हार नहीं मानी है और वह कह रहे हैं कि उनके डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी को जीत का गलत दावा नहीं करना चाहिए।

ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘ जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर जीत का गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही है।’

Exit mobile version