Site icon Asian News Service

भाजपा ने बीबीसी को विश्व का सबसे ‘भ्रष्ट बकवास कॉर्पोरेशन’,बताया

Spread the love

नयी दिल्ली, 14 फरवरी (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) को विश्व का सबसे ‘‘भ्रष्ट बकवास कार्पोरेशन’’ करार दिया और कहा कि इस मीडिया समूह के खिलाफ आयकर विभाग का जारी ‘‘सर्वे ऑपरेशन’’ नियमों और संविधान के तहत है।.

भाजपा ने बीबीसी पर भारत के खिलाफ ‘जहरीली’ रिपोर्टिंग करने का आरोप लगाया और कहा कि उसका दुष्प्रचार और कांग्रेस का एजेंडा साथ-साथ चलता है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आयकर (आईटी) विभाग की कार्रवाई की कांग्रेस द्वारा की गई आलोचना की निंदा की और कहा कि सरकारी एजेंसी को अपना काम करने देना चाहिए।

उन्होंने कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों को आड़े हाथ लेते हुए उन्हें याद दिलाया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी बीबीसी पर प्रतिबंध लगाया था।

भाटिया ने कहा, ‘‘बीबीसी के खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई नियमानुसार और संविधान के तहत हो रही है।’’

उन्होंने कहा कि भारत संविधान और कानून के तहत चलता है और आज केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार है।

उन्होंने कहा, ‘‘आयकर विभाग… ये पिंजरे का तोता नहीं है। वह अपना काम कर रहा है।’’

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि कोई भी एजेंसी हो, मीडिया समूह हो, अगर भारत में काम कर रहा है और अगर उसने कुछ गलत नहीं किया है तथा कानून का पालन किया है, तो फिर डर कैसा?

उन्होंने कहा, ‘‘आयकर विभाग को अपना काम करने देना चाहिए। दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा।’’

भाटिया ने बीबीसी की कुछ पहले की खबरों का हवाला देते हुए कहा कि इस मीडिया समूह ने एक आतंकवादी को ‘‘करिश्माई युवा आतंकवादी’’ के रूप में वर्णित किया था और कथित तौर पर होली को ‘‘गंदा’’ त्योहार कहा था।

उन्होंने कहा कि बीबीसी भारत में काम करता है, लेकिन वह इसके संविधान और संस्कृति का सम्मान कम ही करता है।

भाटिया ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ रहा है, ऐसे में कई ऐसी शक्तियां हैं, जो इसे पसंद नहीं करती हैं।

उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस, उसके नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दल भी देश के इस उदय पर ‘‘दर्द’’ महसूस करते हैं।

विपक्षी कांग्रेस पर ‘राष्ट्र विरोधी’ ताकतों का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मोदी के लिए आपकी नफरत इतनी है कि आप एक जांच एजेंसी के काम का भी राजनीतिकरण कर देते हैं। आप हमेशा उच्चतम न्यायालय और चुनाव आयोग जैसी संवैधानिक संस्थाओं पर भी सवाल उठाते हैं।’’

भाटिया ने कहा, ‘‘बीबीसी के अगर कृत्य देखें तो ये पूरे विश्व की सबसे भ्रष्ट बकवास कॉर्पोरेशन हो गई है। दुख की बात है कि बीबीसी का प्रोपगैंडा और कांग्रेस का एजेंडा एक साथ मेल खाता है।’’

उन्होंने कहा कि जब यह कार्रवाई चल रही है, इस पर विपक्षी दलों, वह चाहे कांग्रेस हो, तृणमूल कांग्रेस या समाजवादी पार्टी, इनकी राजनीतिक प्रतिक्रिया ‘‘हर भारतीय के लिए एक चिंता का विषय’’ है।

उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने मंगलवार को कथित कर अपवंचना की जांच के तहत दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में एक ‘सर्वे ऑपरेशन’ चलाया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बीबीसी द्वारा दो-भाग वाले वृत्तचित्र “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन” को प्रसारित करने के कुछ सप्ताह बाद यह औचक कार्रवाई हुई।

कांग्रेस ने बीबीसी के दफ्तरों पर आयकर सर्वे को लेकर सरकार पर कटाक्ष करते हुए कार्रवाई को ‘‘विनाशकाले विपरीत बुद्धि’’ करार दिया।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम अडाणी मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग कर रहे हैं और सरकार बीबीसी के पीछे पड़ गई है। विनाशकाले विपरीत बुद्धि।’’

भाटिया ने कहा कि बीबीसी का इतिहास ‘‘कलंकित’’ रहा है और वह भारत के खिलाफ द्वेषपूर्ण काम करता रहा है।

उन्होंने कांग्रेस को याद दिलाया कि इंदिरा गांधी ने भी प्रधानमंत्री रहते बीबीसी पर प्रतिबंध लगाया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि बीबीसी में पत्रकारिता की आड़ में ‘‘एजेंडा’’ चलाया जाता है।

Exit mobile version