Site icon Asian News Service

उप्र के कई जिलों में बारिश का कहर: 19 लोगों की मौत, कई जिलों में स्कूल बंद

Spread the love

लखनऊ, 11 सितंबर (ए) उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार रात से शुरू हुई बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और बारिश संबंधित घटनाओं में पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की मौत हो गई। कई स्थानों पर बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई और हजारों मकान और दफ्तर कई फुट तक पानी में डूब गए।.

हालात के मद्देनजर राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए।.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ और उससे सटे बाराबंकी, हरदोई कानपुर, बहराइच और उन्नाव समेत करीब 22 जिलों में जोरदार बारिश हुई।

राहत आयुक्त कार्यालय से सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 19 लोगों की मौत हो गई है.

जानकारी के मुताबिक 13 लोगों की मौत अतिवृष्टि (अत्यधिक बारिश) के कारण हुई है, जबकि चार की मौत बिजली गिरने से और दो की डूबने से हुई। हरदोई में चार, बाराबंकी में तीन, प्रतापगढ़ और कन्नौज में दो-दो और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर और मुजफ्फर नगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 22 जिलों मुरादाबाद, संभल, कन्नौज, रामपुर, हाथरस, बाराबंकी, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, बहराइच, लखनऊ, बदायूं, मैनपुरी, हरदोई, फिरोजाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, कानपुर, सीतापुर, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी और फतेहपुर में 40 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

सूत्रों के मुताबिक लगातार हो रही बारिश की वजह से राजधानी लखनऊ और उससे सटे बाराबंकी जिले के शहरी इलाकों में भी गलियों और सड़कों पर कई फुट पानी भर गया। खासकर निचले इलाकों में स्थित हजारों मकान जलभराव की जद में आ गए। अनेक स्थानों पर दुकानों के बेसमेंट में बने गोदामों में पानी भर गया जिससे कारोबारियों को भारी नुकसान हुआ है।

बाराबंकी से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले में रविवार रात से ही हो रही जोरदार बारिश के कारण सड़क लबालब हो गई हैं। शहर से होकर गुजरने वाले जमुरिया नाले के उफनाने के कारण उसके किनारे बसे सैकड़ों मकान में पानी घुस गया है और लोग ऊपरी मंजिल और छतों पर शरण लेने को मजबूर हैं। प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची है।

वर्षा के कारण बाराबंकी शहर की बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई और कई फीडर्स में पानी भर जाने की वजह से तड़के चार बजे बाधित हुई बिजली आपूर्ति देर शाम तक बहाल नहीं हो सकी।

कमोबेश यही हाल वर्ष से प्रभावित अन्य जिलों का भी रहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के मद्देनजर सम्बन्धित जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को राहत राशि का जल्द से जल्द वितरण करें।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जलस्तर की लगातार निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए, ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगामी 14 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि 17 तारीख तक हल्की बारिश जारी रहेगी। राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भी 17 तारीख तक बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है।

Exit mobile version