Site icon Asian News Service

चेतावनी: ताउते के बाद देश में जल्द ही तबाही मचा सकता है एक और चक्रवाती तूफान

Spread the love


नई दिल्ली, 19 मई ( ए)। देश चक्रवात तूफान ताउते की तबाही से अभी उबरा नहीं है कि भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिन में एक और चक्रवाती तूफान के आने की संभावना जता दी है। जबकि गंभीर चक्रवाती तूफान ताउते ने अरब सागर से उठकर गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में तबाही मचा दी है। इस तूफान से गुजरात में 13 लोगों के मारे जाने की खबर है तो वहीं महाराष्ट्र में इससे छह लोग मरे हैं। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने एक और चक्रवाती तूफान के टकराने की संभावना जारी की है। मौसम विभाग की माने तो 23-25 मई के बीच एक और तूफान ‘यश’ बंगाल की खाड़ी से टकराएगा। बता दें कि इस तूफान का नाम ओमान दिया गया है।
क्षेत्रीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 23 से 25 मई के बीच बंगाल की खाड़ी में यश नाम का एक सुपर साइक्लोन सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देगा और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ये सुपर साइक्लोन बांग्लादेश की ओर जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि इस तूफान का नाम ओमान है और इसकी गति अम्फान जितनी तेजी हो सकती है। बता दें कि अम्फान ने पिछले साल 19 मई को बंगाल और आसपास के इलाकों को तबाह कर दिया था।
हालांकि मौसम विभाग तूफान की दिशा और गति को लेकर निश्चित नहीं है लेकिन विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव बना हुआ है। विभाग ने कहा कि जिस तरह से बढ़ रहा है, सप्ताह के अंत तक ये एक सुपर साइक्लोन में बदल सकता है।
इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से मछुआरों को 23 मई को समुद्र में ना जाने की चेतावनी दी जा चुकी है। विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि कम दबाव बनने से कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना समेत गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में तापमान बढ़ रहा है और इसके और बढ़ने की संभावना है।

Exit mobile version