Site icon Asian News Service

देश के इन 6 राज्यों में सेक्शुअल पार्टनर बदलने में पुरुषों से आगे हैं महिलाएं-सर्वेक्षण

Spread the love


नई दिल्ली, 18 अगस्त (ए)। लोगों को लगता होगा कि पुरुष महिलाओं मुकाबले आम तौर पर ज्यादा शादियां करते होंगे। एक हद तक यह सही भी है लेकिन देश में 6 ऐसे राज्य हैं जहां की महिलाओं ने पुरुषों को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। इन राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, असम और केरल शामिल हैं। यहां औसतन महिलाओं के पुरुषों के मुकाबले ज्यादा सेक्शुअल पार्टनर हैं।
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के 2019-20 के दौरान इकट्ठे किए गए आंकड़ों के मुताबिक वैसे तो देशभर में पुरुषों के ज्यादा पार्टनर हैं लेकिन महिलाएं बहुत पीछे नहीं हैं। पुरुषों के अगर औसतन 1.7 सेक्शुअल पार्टनर हैं तो महिलाओं के 1.5 हैं। आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में महिलाओं के औसतन 1.8 पार्टनर हैं वहीं शहरों में यही हाल पुरुषों का है।
राजस्थान की बात करें तो यहां महिलाओं के औसतन 3.1 तो पुरुषों के 1.8 लाइफ पार्टनर हैं। मध्य प्रदेश में महिलाओं के 2.5 और पुरुषों के 1.6 हैं। केरल में महिलाओं के 1.4 और पुरुषों के औसतन 1.0 पार्टनर हैं। जम्मू-कश्मीर में महिलाओं के 1.5 और पुरुषों के 1.1 औसतन पार्टनर हैं। हरियाणा में यह अंतर 1.8 और 1.5 का है वहीं असम में 2.1 और 1.8 का है।
लाइफ पार्टनर के अलावा अन्य के साथ संबंध में आगे पुरुष
बात जब विवाहेतर संबंधों की होती है तो आंकड़े बताते हैं कि पुरुष इस मामले में आगे हैं। एक सर्वे के मुताबिक 3.6 प्रतिशत पुरुष ऐसे हैं जो कि अपने जीवनसाथी के अलावा भी शारीरिक संबंध बनाते हैं। वहीं महिलाओं के मामले में यह आंकड़ा 0.5 प्रतिशत का है।

Exit mobile version