Site icon Asian News Service

कृषि में नवाचार के बहुत अवसर हैं : कलराज मिश्र

Spread the love


जयपुर, 22 जुलाई (एएनएस ) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को कहा कि कृषि ऐसा क्षेत्र है, जिसमें कार्य प्रारम्भ करके युवा सेवा प्रदाता बन सकते हैं।

मिश्र ने बुधवार को जोबनेर के श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय में संविधान उद्यान और कन्या छात्रावास का वीडियो कॉफ्रेन्स के माध्यम से शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कृषि में नवाचार के बहुत अवसर हैं। युवाओं को अपने गांव मे ही रह कर कृषि के क्षेत्र में नवाचार करने होंगे। ऐसे स्टार्टअप शुरू करने होंगे, जिनसे ना केवल स्टार्टअप शुरू करने वाले युवा को बल्कि गांव में ही अन्य लोगों को भी रोजगार मिल सके। इससे गांवों से शहरों की और पलायन रूकेगा।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में वर्षा जल की अत्यन्त कमी है। जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों की वजह से वर्षा तंत्र गड़बड़ा गया है। कहीं भारी वर्षा तो कहीं अत्यंत अल्प वर्षा हो रही है और वर्षा का वितरण भी समान नहीं हो रहा है। कृषि में जल की उपयोगिता को देखते हुए कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा वर्षा जल संग्रहण पर वृहत स्तर पर कार्य किया जाना चाहिए।

इस वेबिनार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्र, उप महानिदेशक डॉ. राकेश चन्द्र अग्रवाल, कुलपति जे.एस. संधू ने भी सम्बोधित किया।

Exit mobile version