Site icon Asian News Service

दिल्ली में सर्दी के दौरान बिजली की मांग बढ़ी

Spread the love

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (ए) दिल्ली में इस साल सर्दी में बिजली की मांग पिछले साल के मुकाबले बढ़ गई है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बीएसईएस के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में सर्दी जल्दी आने का असर शहर में बिजली की मांग पर पड़ रहा है। नवंबर 2019 के मुकाबले नवंबर 2020 में बिजली की मांग बढ़ी है।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में इस साल (20 नवंबर) को बिजली की सबसे अधिक 3,678 मेगावाट मांग थी जबकि पिछले साल सबसे अधिक मांग (15 नवंबर) को 3,631 मेगावाट थी। इसके अलावा इस बार नवंबर में 15 दिन की अवधि के दौरान बिजली की मांग पिछले साल के मुकाबले अधिक है।’

अधिकारियों ने कहा कि दिसंबर के पहले पांच दिन में भी दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग दिसंबर 2019 के शुरुआती तीन दिन की अधिकतम मांग से ज्यादा है। अक्टूबर में भी ऐसा ही देखने को मिला।

बीएसईएस अधिकारी ने कहा कि इस साल अक्टूबर में बिजली की मांग (4,820 मेगावाट) थी जबकि पिछले साल इस महीने 4,605 मेगावाट से अधिक मांग थी।

उन्होंने कहा कि सर्दी में दिल्ली में बिजली की मांग बढ़कर 5,480 मेगावाट तक पहुंच सकती है, जिससे बीते साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। बीते साल बिजली की मांग 5,343 थी।

Exit mobile version