Site icon Asian News Service

महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल आज से खुले

Spread the love

मुंबई,16 नवम्बर एएनएस। महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल आज से फिर खुल गए हैं। इस दौरान मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा की। कोरोना वायरस के चलते कई महीनों बाद धार्मिक स्थल खुले है। सोमवार सुबह आठ बजे तक मंदिर में लोगों का आना-जाना शुरू हो गया था।

पांच दिन के दीपावली त्योहार में पड़वा वाले दिन धर्मस्थलों को खोला गया है।

सातारा के पंढ़रपुर में भगवान विठ्ठल के मंदिर, शिर्डी में साईं बाबा के मंदिर, उस्मानाबाद में देवी तुलजा भवानी के मंदिर और मुम्बई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन के लिए भक्त सुबह-सुबह पहुंच गए।

सिद्धिविनायक मंदिर के अध्यक्ष आदेश बांदेकर ने रविवार को बताया कि मंदिर में प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति होगी और उन्हें भी चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग समय पर भीतर जाने दिया जाएगा। मोबाइल फोन एप से दर्शन के लिए बुकिंग की जा सकती है।

राज्य सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, अधिकारियों द्वारा तय किए गए समय के अनुसार, कोविड -19 निषिद्ध क्षेत्र से बाहर स्थित धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है हालांकि श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए चरणबद्ध तरीके से भीतर भेजने की व्यवस्था करनी होगा।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने धर्मस्थलों को फिर से खोलने की घोषणा शनिवार को की थी, लेकिन साथ ही लोगों को आगाह करते हुए कहा था कि यह नहीं भूलना चाहिए कि ‘‘ कोरोना वायरस का दानव’’ अब भी मौजूद है अत: अनुशासन का पालन करना आवश्यक है।

Exit mobile version